अपना डीपफेक वीडियो देख चढ़ गया Rashmika Mandanna का पारा, बोलीं- ‘टेक्नोलॉजी का ऐसा इस्तेमाल डरावना है’

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। सोमवार को, एक्ट्रेस ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि ‘बेहद डरावना है और मैं वास्तव में आहत महसूस कर रही हूं। उन्होंने यह भी कहा कि टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग किया जा रहा है। एक्ट्रेस ने अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों को धन्यवाद दिया। लेकिन, स्वीकार किया कि उनका ऑनलाइन फैलाया गया डीपफेक वीडियो बेहद डरावना था।

दरअसल, एक वायरल वीडियो में एक ब्रिटिश-भारतीय महिला को लिफ्ट के अंदर काले कपड़े पहने हुए दिखाया गया है और उसके चेहरे को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करके रश्मिका जैसा दिखने के लिए एडिट किया गया है।

रश्मिका ने दी डीपफेक वीडियो पर प्रतिक्रिया
रश्मिका ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कि मुझे इसे साझा करते हुए बहुत दुख हो रहा है और मुझे ऑनलाइन गलत तरीके से डीपफेक वीडियो के जरिए वायरल किया जा रहा है। ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ न केवल मेरे लिए, बल्कि हर एक के लिए बेहद डरावना है। हम लोग, जो आज तकनीक के दुरुपयोग के कारण बहुत अधिक नुकसान की चपेट में हैं।

लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन
रश्मिका ने पोस्ट पर एक व्यक्ति ने लिखा कि हम इसमें आपके साथ खड़े हैं। आइए जागरूकता बढ़ाएं और तकनीकी के ऐसे दुरुपयोग से निपटने के लिए मिलकर काम करें। आप इसमें अकेले नहीं हैं और हम आपका समर्थन करते हैं। एक अन्य ने कहा कि यह वीडियो अभी भी है ठीक है, लेकिन और भी बुरे हालात हैं। बाद में कार्रवाई करने से बेहतर है कि अभी कार्रवाई की जाए। एक व्यक्ति ने यह भी लिखा कि डीपफेक वीडियो से होने वाले नुकसान को देखना निराशाजनक है।

क्या होता है डीपफेक ?
आपको बता दें कि डीपफेक वीडियो का मतलब है कि किसी रियल वीडियो में दूसरे के चेहरे को एडिट कर फिट करना। इसे मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लेकर वीडियो एडिटिंग की मदद से अंजाम दिया जाता है।

Leave a Comment