Dev Uthani Ekadashi 2022: आज है देवउठनी एकादशी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Dev Uthani Ekadashi 2022: हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी का विशेष महत्व है और मान्यता है कि इसी दिन से मांगलिक कार्यों की भी शुरुआत होती है. देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु अपनी चार माह की योग निंद्रा से उठते ही और (Dev Uthani ekadashi Vrat Katha in Hindi) सृष्टि का कार्यभार संभालते हैं. हिंदू धर्म में देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi 2022 Pujan Vidhi) के दिन व्रत-उपवास भी किया जाता है और मान्यता है कि इस व्रत को करने से मनुष्य को कई प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है. इस साल देवउठनी एकादशी आज यानि 4 नवंबर 2022, शुक्रवार को है. आइए जानते हैं पूजा का शुभ मुहूर्त.

हिंदू धर्म में हर महीने 2 और साल में कुल 24 एकादशियों के व्रत आते हैं. इसमें देवउठनी एकादशी को सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण एकादशी माना गया है. क्योंकि देवउठनी एकादशी से ही हिंदू धर्म में सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत होती है.

देवउठनी एकादशी 2022 शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार 3 नवंबर 2022 को शाम 7 बजकर 30 मिनट पर एकादशी तिथि प्रारंभ होगी और इसका समापन 4 नवंबर 2022 को शाम 6 बजकर 8 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार 4 नवंबर को देवउठनी एकादशी का व्रत रखा जाएगा.

देवउठनी एकादशी पूजन विधि

देवउठनी एकादशी पर शाम के समय भगवान विष्णु को निद्रा से उठाया जाता है और इस दौरान घर की महिलाएं आंगन में चूना व गेरू से रंगोली बनाती हैं. फिर गन्ने से मंडप बनाकर भगवान विष्णु के शालीग्राम स्वरूप का पूजन करती हैं. इस दिन भगवान विष्णु के साथ ही तुलसी का भी विधि-विधान से पूजन किया जाता है. इसके बाद 11 दीपक जलाएं जाते हैं और थाली बजाकर भगवान विष्णु को जगाया जाता है.

Leave a Reply