यूपी पुलिस के सिपाही ने तंजानिया में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी किलीमंजारो पर फहराया तिरंगा, पीएम से मिली थी प्रेरणा

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश पुलिस में कार्यरत एक सिपाही ने दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत और तंजानिया में अफ्रीकी महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत की चोटी पर भारत का तिरंगा फहराया है, माउंट किलीमंजारोपर की 5895 मीटर (19,300 फुट) है. हिमांशु गाजियाबाद के विजयनगर इलाके में रहते हैं, वह यूपी के मेरठ की पीएससी 6ठीं वाहिनी में बतौर कॉन्स्टेबल तैनात हैं. उन्होंने दिसंबर 2019 में पुलिस बल जॉइन किया. उनका यह सपना था की उनको इतनी ऊंचाई पर जाकर तिरंगा फहराना है, हालांकि उनके सपनें को उड़ान तब मिली जब वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान का आह्वान किया.

अफ्रीकी माउंटेन पर पहुंचकर पहली बार एक एक भारतीय सिपाही ने 75 फीट लंबा तिरंगा फहराया है. तंजानिया में स्थित माउंट किलिमंजारो अपने टूरिज्म के लिए जाना जाता है, हर साल लगभग 35,000 लोग इस शिखर पर पहुंचने का प्रयास करते हैं. गाजियाबाद लौटने के बाद हिमांशु का जोरदार स्वागत हुआ और उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर तिरंगा आह्वान के बाद अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर जाकर तिरंगा फहराया है. मेरा बहुत पुराना सपना था, जिसे प्रधानमंत्री की अपील के बाद गति मिली. आजादी के अमृत महोत्सव से अच्छा मौका नहीं मिल सकता था, इसलिए मैंने फिजिकल फिटनेस पर ध्यान दिया.

महाराष्ट्र से मेरे दो दोस्त निखिल, अजय और मैंने तीनों नें मिलकर 75 फीट लम्बा झंडा फहराया. हम 9 अगस्त को यहां से रवाना हुए, इसके बाद हमने ट्रैक स्टार्ट किया और ऊपर चोटी तक पहुंचने में 4 दिन का वक्त लगा. दरअसल इस पहाड़ी पर चढ़ने के लिए शारीरिक रूप से सक्षम होना बेहद जरूरी है, जिसके बाद ही इस पर चढ़ाई की इजाजत दी जाती है ज्यादा ऊंचाई पर सांस लेने में भी तकलीफ होती है. जहां पर ऑक्सीजन मास्क का प्रयोग भी करना पड़ता है.

Leave a Reply