MP Municipal Election Result 2022: महापौर पद पर बीजेपी को नुकसान, AAP की दमदार एंट्री; जानें कौन-कहां पर पड़ा भारी

MP Municipal Election Result 2022: मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के पहले चरण में 11 नगर निगम सहित 133 नगरीय निकाय में हुए मतदान के नतीजे आ चुके हैं. 11 नगर निगम में से सात महापौर पद पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस ने तीन महापौर पद पर कब्जा किया है तो एक महापौर की सीट आम आदमी के खाते में गई है. भोपाल, सागर, इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, उज्जैन और सतना के महापौर पद पर बीजेपी ने कब्जा जमाया है. वर्ष 2014 में हुए चुनावों में भाजपा सभी 11 महापौर पद पर जीत दर्ज की थी. लेकिन इस बार उसे सिर्फ सात से ही संतोष करना पड़ा. यानी बीजेपी को चार सीटों का नुकसान हुआ है.

बीजेपी अपनी छिंदवाड़ा, जबलपुर और ग्वालियर की सीट नहीं बचा पायी. सिंधिया के गढ़ से कांग्रेस ने पहली बार निगम में जीत दर्ज की है. बता दें कि ग्वालियर सिधिंया राजघराने का गढ़ माना जाता है.

महापौर पद पर तीन पर कांग्रेस को मिली जीत

महापौर पद पर कांग्रेस ने छिंदवाड़ा, जबलपुर और ग्वालियर में जीत दर्ज की है.इसके अलावा सिंगरौली में आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार महापौर पद पर जीतीं हैं. कांग्रेस जहां पिछले चुनाव में शून्य पर थी, उसे तीन स्थानों पर जीत मिली. इस हिसाब से कांग्रेस के लिए बड़ी राहत बात है कि तीन निगमों के उसके महापौर होंगे. बता दें कि राज्य में नगरीय निकाय के चुनाव दो चरणों में हो रहे हैं, पहले चरण में मतदान छह जुलाई को हुआ था. नगरीय निकाय के द्वितीय चरण में 13 जुलाई को जिन 214 नगरीय निकायों में मतदान हुआ था, वहां 20 जुलाई को मतगणना होगी.

आम आदमी पार्टी दर्ज कराई मजबूत उपस्थिति

मध्यप्रदेश में पहली बार नगरीय निकाय चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी (आप) को रविवार को हुए वोटों की गिनती में बेहतर परिणाम मिले हैं. पार्टी को महापौर की एक और पार्षदों की 17 सीटों पर जीत मिली है. सिंगरौली नगर निगम में महापौर पद के लिए आप प्रत्याशी रानी अग्रवाल को जीत मिली है. आप के जिन 17 पार्षदों ने जीत हासिल की है, उनमें से पांच प्रत्याशी सिंगरौली नगर निगम से जीते हैं, जबकि बाकी प्रदेश की विभिन्न नगरपालिका एवं नगर परिषद से पार्षद चुनाव जीते हैं.हालांकि, सिंगरौली नगर निगम में आप को बहुमत नहीं मिला, क्योंकि इसमें चुने गये कुल 45 पार्षदों में से 23 पार्षद भाजपा के हैं, जबकि 12 कांग्रेस के, बहुजन समाज पार्टी के दो और तीन निर्दलीय हैं.

आप नेता अक्षय हुंका ने बताया कि उनकी पार्टी ने सिंगरौली नगर निगम महापौर चुनाव जीतने के साथ-साथ इस निगम के पांच वार्डों से पार्षद चुनाव भी जीता है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रदेश की विभिन्न नगरपालिका एवं नगर परिषद से आप के 12 पार्षद भी चुनाव जीते हैं. प्रदेश में कुल मिलाकर एक महापौर और 17 पार्षद जीते हैं. इससे पहले आप लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतार चुकी थी, लेकिन उसे जीत नहीं मिली थी.

AIMIM ने जीती चार सीटें

निकाय चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. ओवैसी की पार्टी से चार पार्षद चुनाव जीतने में सफल हुए हैं. AIMIM ने जबलपुर में दो सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा खंडवा और बुरहानपुर में भी एक सीट पर जीत मिली है.

Leave a Reply