Rajasthan Vidhansabha Chunav 2023 :
भाजपा की दूसरी सूची में दिखा वसुंधरा राजे का प्रभाव, कांग्रेस की पहली सूची में 24 मंत्री नहीं पा सके स्थान-

Neeraj Singh Rajpurohit (Correspondent Jaipur)

Jaipur: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए बीजेपी ने दूसरी सूची तो कांग्रेस ने भी अपनी पहली उम्मीदवार लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की दूसरी सूची में 83 नामों का ऐलान किया है। वहीं कांग्रेस की पहली सूची में 33 उम्मीदवारों की घोषणा हुई है। कांग्रेसी की पहली सूची में 24 मंत्री स्थान नहीं पा सके हैं।

कांग्रेस की पहली सूची में अशोक गहलोत, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, भंवर सिंह भाटी, टीकाराम जूली, ममता भूपेश और अशोक चांदना को ही स्थान मिला है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी का नाम भी पहली सूची में शामिल है। वहीं PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा भी पहली सूची में स्थान पाने में कामयाब रहे। सचिन पायलट भी पहली सूची में शामिल है। पहली सूची के बाद मंत्रिमंडल के सदस्यों में बेचैनी बढ़ी है। सियासी गलियारों में इस बात की चर्चा है कि कितने मंत्री अपना टिकट बचाने में कामयाब रहेंगे?

वहीं भाजपा की दूसरी सूची में वसुंधरा राजे का प्रभाव दिखा है। दूसरी लिस्ट में राजे के समर्थक माने जाने वाले नेताओं को टिकट मिला है। मालवीय नगर से कालीचरण सराफ को टिकट मिला है तो वहीं निम्बाहेड़ा से श्रीचंद कृपलानी को टिकट दिया गया है। छबड़ा से प्रताप सिंघवी को टिकट मिला है और भी कई सीटों पर राजे समर्थकों को इस सूची में टिकट मिला है। झालावाड़ में पिछली बार जीतने वाले सभी विधायकों को टिकट मिला है।

आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई कांग्रेस विधायकों को फोन किया था:
मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस की सूची जारी होने से पहले आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई कांग्रेस विधायकों को फोन किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि कांग्रेस की लिस्ट टुकड़ों में जारी होगी। इसलिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आने वाली सूचियों में सभी के नाम आएंगे। सीएम गहलोत ने विधायकों को चुनाव प्रचार में जुटने के निर्देश दिए थे। वहीं भाजपा की सूची की बात करें तो पिछले चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार को इस बार भाजपा ने टिकट दिया है। पिछले चुनाव में धौलपुर से कांग्रेस ते उम्मीदवार शिवचरण कुशवाह थे. लेकिन भाजपा से चुनाव जीती शोभारानी कुशवाह की बगावत से इस बार समीकर बदल गए। इस बार भाजपा ने शिवचरण को अपना उम्मीदवार बना दिया।

बीजेपी की दूसरी तो कांग्रेस की पहली लिस्ट में दिग्गजों के नाम:
वहीं कांग्रेस की बात करें तो कांग्रेस की पहली सूची में 33 नामों का ऐलान किया गया है। इस बार भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा से ताल ठोकेंगे तो वहीं सचिन पायलट को फिर टोंक से टिकट मिला है। लक्ष्मणगढ़ से PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासार मैदान में उतरेंगे। नाथद्वारा से स्पीकर डॉ. सीपी जोशी को टिकट मिला है। वहीं बीजेपी की बात करें तो वसुंधरा राजे को झालरापाटन से टिकट मिला है। वहीं राजेंद्र राठौड़ को तारानगर से चुनावी मैदान में उतारा है। वे पहले भी तारानगर से चुनाव लड़ चुके हैं। वहीं जयपुर की विद्याधर नगर सीट से विधायक नरपत सिंह राजवी को अब चित्तौड़गढ़ से टिकट दिया गया है। पहली सूची में भाजपा ने उनका टिकट काटकर राजसमंद सांसद दीया कुमारी को विद्याधर नगर से टिकट दिया था। नागौर सीट से ज्योति मिर्धा चुनाव लड़ेंगी, जिन्होंने हाल में कांग्रेस छोड़ बीजेपी में जॉइन किया है।

Leave a Reply