Cyclone Mandous: तेजी से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान मैंडस, मचा सकता है बड़ी तबाही, रेड अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मेंडस आज आधी रात भारत के दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी पहुंचेगा. तूफान दक्षिणी राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है. इन राज्यों के कई इलाकों में तूफान की वजह से भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए रेड अलर्ट कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.

हवा की गति 65 से 75 किलोमीटर होगी

चक्रवाती तूफान मेंडस कराईकल के लगभग 240km ESE पर SW BoB के ऊपर SCS स्थित है और धीरे-धीरे वह आज रात  उत्तर तमिलनाडु,  पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच दक्षिण एपी तट पहुंचेगा और तूफन के  9 दिसंबर की मध्यरात्रि से 10 दिसंबर के शुरुआती घंटों के आसपास तट को पार करने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान 65-75 किमी प्रति घंटे की हवा की रफ्तार के साथ तूफान बढ़ेगा

बंद किए गए स्कूल-कॉलेज, लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश

प्रशासन ने लोगों से 9 दिसंबर को समुद्र तट पर जाने से मना किया है, वहीं, खुले क्षेत्रों में गाड़ियों पार्क करने से भी मना किया गया है. चक्रवात के मद्देनजर पुडुचेरी और कराईकल में शुक्रवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे.  तूफान की वजह से इन राज्यों में भारी बारिश, बिजली और तेज हवा की आशंका जताई जा रही है. खतरे की आशंका के मद्देनजर NDRF, SDRF की टीमें तैनात की गई हैं.

13 जिलों में रेड अलर्ट, 12 जिलों में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के 13 जिलों में रेड अलर्ट और  12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गॉबा ने तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि हमारी कोशिश है कि चक्रवात की वजह से माल-जान का नुकसान कम से कम हो. मंडौस तूफान का नाम संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की ओर से दिया गया है. हिंदी में इसका अर्थ ‘खजाना’ है.

Leave a Reply