Chandra Grahan 2022 Today: पूर्ण चंद्रगहण आज, भारत में कहां-कहां, कब और कितनी देर दिखेगा ग्रहण, देखें पूरी लिस्ट

Chandra Grahan 2022: जब पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है, तो चंद्रग्रहण होता है. मंगलवार यानी आज रात को पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा, जिसे लेकर दुनिया भर के स्टारगेज़रों के बीच खासा कौतूहल देखा जा रहा है. दुनिया के कई हिस्से में लोग आज रात इस अनोखी खगोलीय घटना को देख पाएंगे. विश्व में  एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, उत्तरी और पूर्वी यूरोप के कुछ हिस्सों और अधिकांश दक्षिण अमेरिका के लोग इस वर्ष के पूर्ण चंद्र ग्रहण को देख सकेंगे.

कैसे लगता है पूर्ण चंद्र ग्रहण

चंद्रमा का पूर्ण ग्रहण पूर्णिमा के दिन होता है, जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा खुद को एक सीधी रेखा में व्यवस्थित कर लेते हैं.जैसे ही सूर्य का प्रकाश पृथ्वी पर पड़ता है, यह एक छाया बनाता है जो पृथ्वी से परे, चंद्रमा की कक्षा तक फैली होती है. चंद्रमा अपनी कक्षा में घूमते हुए, जब पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है, तो वह ग्रहण वाला चंद्रमा बन जाता है.

एमपी बिड़ला तारामंडल, कोलकाता के अनुसार, पूर्ण चंद्र ग्रहण सभी पूर्णिमा की रात को नहीं देखा जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी पूर्णिमा चरणों के दौरान, सूर्य-पृथ्वी-चंद्रमा एक सीधी रेखा में नहीं आते हैं. इसके पीछे कारण यह है कि पृथ्वी की कक्षा और चंद्रमा की कक्षा का झुकाव एक दूसरे से 5 डिग्री के कोण पर होता है.

भारत में कहां-कहां कितनी देर दिखेगा चंद्र ग्रहण

पूर्ण चंद्र ग्रहण दुनिया के कई हिस्सों में दिखाई देगा, भारत में केवल पूर्वोत्तर राज्य ही इसके कुछ हिस्सों को देख पाएंगे। ग्रहण की संपूर्ण अवधि ईटानगर, गुवाहाटी, सिलीगुड़ी, कोलकाता और भुवनेश्वर में दिखाई देगी। दिल्ली, श्रीनगर, चेन्नई, गांधीनगर और मुंबई में आंशिक ग्रहण देखा जा सकेगा.

पूर्ण चंद्र ग्रहण दोपहर 1:32 बजे शुरू होगा और जहां कुल 1 घंटे 25 मिनट तक चलेगा, वहीं ग्रहण का आंशिक चरण लगभग 3 घंटे 40 मिनट तक चलेगा.

ईटानगर में  4 बजकर 23 मिनट पर लगेगा चंद्रग्रहण जो 3 घंटे 3 मिनट तक रहेगा.

गुवाहाटी में 4 बजकर 32 मिनट पर लगेगा ग्रहण, जो 2 घंटे 53 मिनट तक रहेगा.

सिल्लीगुड़ी में 4 बजकर 45 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 2 घंटे 41 मिनट तक रहेगा.

कोलकाता में 4 बजकर 52 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 3 घंटे 3 मिनट तक रहेगा.

भुवनेश्वर में 5 बजकर 5 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 2 घंटे 21 मिनट तक रहेगा.

दिल्ली में 5 बजकर 28 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 1 घंटे 58 मिनट तक रहेगा.

श्रीनगर में 5 बजकर 28 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 1 घंटे 58 मिनट तक रहेगा.

चेन्नई में 5 बजकर 38 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 1 घंटे 48 मिनट तक रहेगा.

गांधीनगर में 5 बजकर 55 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 1 घंटे 31 मिनट तक रहेगा.

मुंबई में 6 बजकर 1 मिनट पर लगेगा ग्रहण जो 1 घंटे 25 मिनट तक रहेगा.

विश्व में कहा दिखाई देगा पूर्ण चंद्रग्रहण

पूर्ण चंद्र ग्रहण डेट्रॉइट, वाशिंगटन डीसी, हवाना, मेलबर्न, बैंकॉक, जकार्ता, सियोल, सिडनी, मनीला, शिकागो, टोक्यो, न्यूयॉर्क, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको और बीजिंग में दिखाई देगा.

इस बीच, आर्कटिक सर्कल और पूर्वी ऑस्ट्रेलिया के पास रूस के चरम पूर्वी हिस्से में लोग चंद्रमा के उगने के बाद पूर्ण चंद्र ग्रहण का पूरा चरण देखेंगे. अलास्का, कनाडा, मैक्सिको और ग्रीनलैंड अपने चंद्रमा के अस्त होने से पहले पूर्ण चंद्र ग्रहण का पूरा चरण देखेंगे.

पूर्ण चंद्र ग्रहण अफ्रीका, सऊदी अरब, तुर्की और महाद्वीप के पश्चिमी और मध्य भागों सहित यूरोप के प्रमुख हिस्सों में बिल्कुल भी दिखाई नहीं देगा.

ब्लड मून के रूप में जाना जाता है

ब्लड मून के रूप में जाना जाता है, यह पृथ्वी के सूर्यास्त और सूर्योदय के प्रकाश से एक लाल-नारंगी दिखाई देगा. नासा के वैज्ञानिकों के अनुसार ग्रहण के चरम पर चंद्रमा 390,653 किलोमीटर दूर होगा. आसमान साफ ​​​​होने पर दूरबीन और दूरबीन देखने में वृद्धि करेंगे

Leave a Reply