Dussehra 2022 Upay: दशहरे के दिन लाभकारी माने जाते हैं ये 6 उपाय, होती है बरकत

Dussehra 2022: दशहरे का त्योहार 5 अक्टूबर को देशभर में धूमधाम से मनाया जाएगा. इस दिन ही भगवान श्री राम ने रावण का वध कर बुराई पर विजय प्राप्त किया था. इसलिए इसे विजयदशमी भी कहते हैं. विजयदशमी को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है.

पुराणों के अनुसार इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर राक्षस का वध कर सृष्टि को बचाया था. ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें दशहरे के दिन करने से व्यक्ति के सभी दुःख-दर्द दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं विजयदशमी पर्व के दिन किए जाने वाले इन उपायों के बारे में.

दशहरे के दिन करें ये उपाय

  1. दशहरे के दिन शाम के समय माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए मंदिर में झाड़ू दान करना चाहिए. इससे घर में धन और समृद्धि की वृद्धि होती है.
  2. दशहरे के दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. कानून संबंधी पचड़ों से छुटकारा पाने के लिए भी ये उपाय बहुत उत्तम माना जाता है. विजयादशमी के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से हर तरह के संकटों से छुटकारा मिलता है.
  3. नौकरी व्यापार में आ रही परेशानी को दूर करने के लिए दशहरे के दिन ‘ॐ विजयायै नम:’ मंत्र का जाप करें. इसके बाद माता का पूजन कर उन्हें 10 फल अर्पित करें. इसके बाद इन फलों को गरीबों में बांट दें.
  4. शत्रुओं पर विजय प्राप्ति करना चाहते हैं तो विजयदशमी  के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन जरूर करें. इस दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मार्ग में आ रही सारी बाधाएं दूर होती हैं.
  5. दशहरे के दिन पीले वस्त्र में एक नारियल लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ को मिठाई के साथ अपने घर पास बने मंदिर में दान कर दें. ये उपाय करने से कारोबार में हो रहे घाटे को रोका जा सकता है. 

आर्थिक वृद्धि के लिए दशहरे का दिन किया गया ये उपाय सबसे उपयोगी माना जाता है. दशहरे के दिन शुरू कर 43 दिनों तक कुत्ते को हर दिन बेसन के लड्डू खिलाने से लाभ मिलता है.

Leave a Reply