असम में बांग्लादेशी आतंकी समूह के 12 ‘जिहादी’ गिरफ्तार, तमिलनाडु में ISIS से संबंध रखने वाले को हिरासत में भेजा गया

नई दिल्ली : असम के बारपेटा और मोरीगांव जिलों से 12 कथित ‘जिहादियों’ को गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किए गए इन आतंकवादियों का बांग्लादेशी आतंकवादी समूह अंसार-उल-इस्लाम (अंसारउल्लाह बांग्ला टीम यानी एबीटी) और अलकायदा के साथ संबंध हैं. पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार आतंकियों में से सात पर संदेह है कि वे संगठन के लिए संपर्क सूत्र का काम करते थे और उन्हें मोरीगांव जिले से पकड़ा गया है. मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर समन्वित अभियान में आतंकवाद के दो प्रमुख मॉड्यूल का खुलासा किया गया है.

असम पुलिस ने इन कथित आतंकवादियों को असम के मोरिगांव, बारपेटा, गुवाहाटी और गोलपाड़ा जिलों से हिरासत में लिया है. यह सभी इस्लामी कट्टरवाद से जुड़े हुए हैं और इनके संबंध अलकायदा और एबीटी से हैं. असम के स्पेशल डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर जीपी सिंह ने बताया कि कानून के अनुसार आगे की कार्रवाई की जा रही है.

असम पुलिस ने मोरीगांव में मोइराबारी क्षेत्र के सहराई गांव में जमीउत-उल-हुदा मदरसा चलाने वाले मुफ्ती मुस्तफा अहमद को गिरफ्तार किया और मदरसे को सील कर दिया है. पुलिस को मदरसा परिसर में चल रही कुछ संदिग्ध गतिविधियों की खुफिया सूचना मिली थी. यह मदरसा मुस्तफा के घर के बगल में है, जिसे पुलिस ने गुरुवार को उसके घर से पकड़ा था.

पुलिस ने बताया कि उन्हें अपने सूत्रों के हवाले से पता चला कि मुस्तफा नाम का एक व्यक्ति मोइराबारी में एक मदरसा चाला रहा है और वह देशद्रोही गतिविधियों में लिप्त है. बताया जा रहा है कि मुस्तफा भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा के सहयोगी आतंकवादी संगठन अंसारउल्ला बांग्ला टीम के लिए धन जुटाने का काम करता था. मोरीगांव की पुलिस अधीक्षक (SP)अपर्णा एन ने बताया कि इस संबंध में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

पुलिस ने उसके पास से कुछ मोबाइल फोन, बैंक पासबुक और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है. सूत्रों के मुताबिक मुस्तफा पर अपने मदरसे से आतंकी मॉड्यूल को अंजाम देने का शक था. मोरीगांव की पुलिस अधीक्षक (एसपी) अपर्णा एन. ने बताया कि मुस्तफा से पूछताछ के बाद पुलिस ने उसे दोपहर में अदालत में पेश किया.

इस बीच पुलिस ने इसी जिले के सरूचला इलाके में एक अन्य बालिका मदरसे में भी छापेमारी की है. उस मदरसे के पांच शिक्षकों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया. एसपी अपर्णा ने कहा- उनसे पूछताछ जारी है, हमने अभी तक उन्हें गिरफ्तार नहीं किया है. उसने यह भी कहा कि आगे की जांच के बाद ही अधिक जानकारी दी जा सकती है. पता चला है कि दोनों मदरसे जिले के अंदरूनी इलाकों में स्थित थे.

विकास पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, ‘राज्य में सरकार द्वारा संचालित मदरसे पहले ही बंद कर दिए गए हैं. ये दो धार्मिक मदरसे हैं. हमने पहले ही एक को सील कर दिया है और जिला प्रशासन को बच्चों को वहां से स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है.’

इस बीच, असम के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) भास्कर ज्योति महंत ने कहा कि भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा ने पूर्वोत्तर भारत में अपना आधार बढ़ाने के संकेत दिए हैं. हाल ही में, अल-कायदा नेता जवाहिरी ने अपने समूहों को असम में घुसपैठ करने की अपील जारी की. उन्होंने आगे कहा, ‘उनकी त्रैमासिक पत्रिका अब बंगाली में प्रकाशित हो रही है, जिसका उद्देश्य असम के युवाओं को कट्टरपंथी बनाना है जो बहुत खतरनाक हो सकता है.’

तमिलनाडु में इस्लामिक स्टेट से संबंध रखने के आरोप में एक गिरफ्तार

तमिलनाडु के इरोड से 32 वर्षीय एक व्यक्ति को आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से संबंधों के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. एनआईए द्वारा आरोपी से करीब 10 घंटे की पूछताछ के बाद यह गिरफ्तारी की गई है. इरोड उत्तर की पुलिस ने बुधवार को आसिफ मुजाबदीन (32) को आतंकवादी अभियान में शामिल होने के संदेह में गिरफ्तार किया. खुफिया सूचना के आधार पर एनआईए ने इरोड के उपनगर मणिकामपलयम हाउसिंग यूनिट स्थित घर में मंगलवार की रात छापेमारी की और मुजाबदीन व उसके दोस्त यासिन (33) को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया.

NIA के कर्मियों ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर 10 घंटे से अधिक समय तक दोनों से पूछताछ की और केंद्रीय एजेंसी ने आसिफ मुजाबदीन के घर से बरामद लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेजों को सत्यापित किया. एजेंसी ने पाया कि आसिफ मुजाबदीन के आईएसआईएस से करीबी संबंध हैं. एनआईए द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर इरोड उत्तर की पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा- 121, 122 और 125 व गैरकानूनी गतिविधि (निषेध) कानून-1967 (यूएपीए) की धारा- 17,18ए,20,38 और 39 के तहत मामला दर्ज कर मुजाबदीन को गिरफ्तार कर लिया.

मुजाबदीन को न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे हिरासत में भेज दिया गया है. वहीं स्थानीय पुलिस यासिन से अब भी पूछताछ कर रही है. गौरतलब है कि हाल में असम के फूड डिलीवरी कार्यकारी अधिकारी को बेंगलुरु में, एक आतंकवादी संगठन से संबंध होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

Leave a Reply