Nepal Plane Crash: सामने आई विमान के मलबे की पहली तस्वीर, जारी है नेपाली सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन

नेपाल में कल लापता हुए तारा एयर के विमान की एक तस्वीर विमान की तलाश कर रहे दल ने साझा की है, यह तस्वीर दुर्घटना स्थल मस्टैंग में थसांग-2 के सैनोसवेयर की है. यहां विमान दुर्घटनाग्रस्त होने की शंका को बल मिल रहा है, इस तस्वीर में विमान के कुछ हिस्से नजर आ रहे हैं, हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई है. बताते चलें कि नेपाल सेना कल विमान की तलाश में जुटी थी, मगर खराब रोशनी के कारण अभियान बंद कर दिया था. आज सुबह सर्च ऑपरेशन फिर से शुरू किया गया था. नेपाल नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, विमान में चार भारतीय नागरिकों और पायलट और क्रू के तीन सदस्यों सहित 19 यात्री सवार थे.

पोखरा से जोमसोम के लिए उड़ान भरने वाले 19 यात्रियों को लेकर तारा एयर के 9 एनएईटी जुड़वां इंजन वाले विमान का पोखरा हवाईअड्डे से उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद रविवार सुबह संपर्क टूट गया था. कुछ रिपोर्टो में कहा गया है कि मस्तंग जिले के कुछ स्थानीय निवासियों ने खैबांग क्षेत्र में तेज आवाज सुनी है, लेकिन खराब मौसम और कठिन भौगोलिक इलाके के कारण, सुरक्षाकर्मी और स्थानीय लोग संदिग्ध दुर्घटनास्थल तक नहीं पहुंच सके थे.

इससे पहले, नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा था कि उसने विमान के संभावित स्थान का पता लगा लिया है. वह स्थान मस्टैंग जिले के खैबांग में है. नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के प्रवक्ता देवचंद्र लाल कर्ण ने कहा कि एक आपातकालीन लोकेटर ट्रांसमीटर (ईएलटी) के आधार पर उन्होंने खैबांग में संभावित क्षेत्र का पता लगाया है.

ईएलटी एक आपातकालीन बीकन है, जिसका उपयोग विमान में बचाव अधिकारियों को सतर्क करने और संकट में एक विमान के स्थान और पहचान को इंगित करने के लिए किया जाता है. कर्ण ने कहा, “हमें बैंगलोर, भारत से एक नोट मिला है, जो ईएलटी को ट्रैक करता है. लेकिन कुछ जटिल मौसम कारकों के कारण बचाव दल को संभावित स्थल तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है

Leave a Reply