कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान असानी, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सो में भारी बारिश, जानिए लेटेस्ट अपडेट.

बंगाल की खाड़ी से उठा भीषण चक्रवाती तूफान असानी अब कमजोर पड़ गया है. इस वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है क्योंकि चक्रवात आसनी कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है, जो आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों के आसपास केंद्रित है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि “चक्रवाती तूफान असानी 11 मई, 2022 को 2330 बजे आईएसटी पर तटीय आंध्र प्रदेश पर, अक्षांश 16.2 डिग्री उत्तर और देशांतर 80.9 डिग्री पूर्व के पास, मछलीपट्टनम के पश्चिम के करीब केंद्रित था. असानी के उसी क्षेत्र के आसपास मंडराने और आज, 12 मई की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा.

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान असानी आंध्र प्रदेश में पिछले 6 घंटों के दौरान व्यावहारिक रूप से स्थिर रहा और उसी क्षेत्र में तूफान  कमजोर हो गया. इसके अगले 12 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र के आसपास मंडराने और एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है.

गचक्रवात तूफान ‘असानी’ अभी बंगाल की पश्चिम मध्य खाड़ी के ऊपर लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया और मछलीपट्टनम और नरसापुर के बीच आंध्र प्रदेश तट को पार कर गया है 12 मई की सुबह तक इसके और कमजोर होने की संभावना है.

चक्रवात असानी से जुड़ी अबतक की खास बातें….

  • आईएमडी ने कहा है कि चक्रवात असानी लगभग उत्तर की ओर बढ़ गया है. बुधवार की दोपहर से शाम के दौरान यह नरसापुर, यनम, काकीनाडा, तुनी और विशाखापत्तनम तटों के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे वापस आया और रात में उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक पहुंचा.
  • ओडिशा सरकार ने कहा कि कुछ दक्षिणी जिलों में भारी बारिश को छोड़कर राज्य पर तूफान का कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा. ओडिशा सरकार ने पांच दक्षिणी जिलों – मलकानगिरी, कोरापुट, रायगडा, गंजम और गजपति को हाई अलर्ट पर रखा है, क्योंकि तूफान से इन जिलों के प्रभावित होने की संभावना है.
  • क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि मलकानगिरी, कोरापुट, रायगडा, कालाहांडी, गंजम, गजपति, कंधमाल, नयागढ़, खुर्दा, पुरी, कटक और भुवनेश्वर में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ रही हैं.
  • तूफान की ताजा स्थिति को देखते हुए लगभग 60 ODRAF (ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स) इकाइयाँ और अग्निशमन कर्मियों की 132 टीमों को राज्य में तैनात किया गया है.
  • एनडीआरएफ ने तूफान असानी से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत अभियान चलाने के लिए कुल 50 टीमों को नियुक्त किया है.
  • एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि 50 टीमों में से 22 को पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में तैनात किया गया है, जबकि शेष 28 को इन राज्यों में अलर्ट पर रहने को कहा गया है.
  • कोलकाता में मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवाती तूफान असानी से गांगीय पश्चिम बंगाल के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसमें कहा गया है, “गुरुवार सुबह तक गंगीय पश्चिम बंगाल के पूर्वा और पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना और नादिया जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.”
  • मौसम कार्यालय ने मछुआरों को समुद्र में उतरने और मछली पकड़ने के कार्यों को स्थगित करने के लिए कहा है. क्योंकि गुरुवार को तूफान प्रभावित क्षेत्र में समुद्र में तेज लहरें उठने की संभावना है.

Leave a Reply