ज्ञानवापी मामला: जुमे की नमाज पर पुलिस अलर्ट, मस्जिद कमिटी ने बंद का ऐलान किया, महिलाओं से न निकलने की अपील

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी मस्जिद पर कोर्ट के फैसले के बाद हिंदू पक्ष की तरफ से ज्ञानवापी व्यास जी के तहखाने में पूजा शुरू कर दी गई है. आज पूजा का दूसरा दिन है.  हिंदू पक्ष के लोगों में उत्साह है. लोग तहखाने में मिले देवी- देवताओं के दर्शन जल्द से जल्द करना चाहते हैं. इसके लिए न वो दिन देख रहे हैं न रात. ये लोग लंबी-लंबी कतारों में खड़े होकर दर्शन का इंतजार कर रहे हैं. वाराणसी में शुक्रवार (2 फरवरी) को जुमे की नमाज को लेकर पुलिस सतर्क है. संवेदनशील इलाकों में पुलिस बलों के द्वारा फ्लैग मार्च क्या जा रहा है.  एसीपी प्रज्ञा पाठक ने बताया कि वाराणसी में शुक्रवार को जुमे की नमाज को लेकर चौकसी बरती जा रही है.

जिला अदालत की ओर से फैसला आने के बाद ही ज्ञानवापी में व्यास जी के तहखाने में पूजन-अर्चना करने की अनुमति बुधवार (31 फरवरी) को मिल गई थी. जिसके बाद देर रात बैरिकेडिंग से रास्ता बनाया गया और व्यास के तहखाना को खोल दिया गया. इसके लिए डीएम एस. राजलिंगम व पुलिस कमिश्‍नर अशोक मुथा जैन समेत पुलिस-प्रशासन के अधिकारी विश्‍वनाथ धाम-ज्ञानवापी क्षेत्र में डटे रहे.

जुमे की नमाज को लेकर पूरी यूपी एलर्ट पर
जुमे की नमाज को लेकर आज पूरे यूपी में अलर्ट है. प्रमुख मस्जिदों में नमाज के वक्त पुलिस को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखने के लिए निर्देश मिले हैं. ज्ञानवापी ममाले को लेकर मुस्लिम संगठनों की प्रेस कान्फ्रेस जमीअत ऑफिस में 2 बजे किए जाने की सूचना है.

मुस्लिम पक्ष की और से हाई कोर्ट और जिला कोर्ट में फैसले को लेकर याचिका लगाई गई है
जिला कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने पहले सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था. जहां सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कागजात देखने के बाद मामले को इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के सामने पेश किया था. इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी. वहीं जिला कोर्ट से भी 15 दिन का वक्त मांगा गया था. इस याचिका में ये कहा गया था कि 15 दिनों तक आदेश को लागू न किया जाए.

मुस्लिम समाज दुकानें बंद रखे, महिलाएं न निकले घरों से

अंजुमन इंतेजामिया कमिटी के जॉइंट सेक्रेटरी अब्दुल बातिन नोमानी ने एक अपील जारी करते हुए कहा कि माहौल को देखते हुए शुक्रवार मुस्लिम समाज नमाज के समय अपनी दुकानों को बंद रखे और अपने आसपास की मस्जिदों में ही नमाज पढ़कर दुआ करें। इतना ही नहीं अब्दुल नोमानी ने कई इलाके विशेष का जिक्र जैसे दालमण्डी, नदेसर, नई सड़क, अर्दली बाजार का नाम लेकर वहां के समाज के बुजुर्ग और बुद्धजीवी लोगों से भी शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है। छह बिंदुओं वाले अपील में अब्दुल नोमानी ने मुस्लिम महिलाओं से विशेष अपील करते हुए घर में ही रहने की सलाह दी है।

जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर, गुरुवार को भी बंद रहीं दुकानें

बुधवार की रात ही जिला प्रशासन ने अदालत के आदेश का पालन कराते हुए ज्ञानवापी परिसर के दक्षिणी तहखाने में पूजा शुरू करा दी। बाकायदा पुजारी नियुक्त करते हुए प्रशासन ने तहखाने में गुरुवार से 5 वक़्त की आरती भी शुरू करा दी। प्रशासन की इस तेज़ी को लेकर मुस्लिम समाज के भीतर जबरदस्त आक्रोश है। इसको देखते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास सुरक्षा बल की संख्या बढ़ा दी गयी है। चौबीस घन्टे सोशल मीडिया से लेकर सघन मुस्लिम इलाकों की निगरानी की जा रही है। अलग-अलग इलाकों में दोपहर बाद से ही पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है

Leave a Reply