Rajasthan Kota News: टाइगर के हमले से केयरटेकर की हुई मौत, अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में हुआ हादसा, बीमार बाघ की कर रहा था देखभाल

Neeraj Singh Rajpurohit (Correspondent Jaipur)

Kota: कोटा के अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में बाघ के हमले से केयरटेकर की मौत का मामला सामने आया है. वन्य जीव विभाग के अधीन यह बायोलॉजिकल पार्क संचालित किया जाता है, जहां एंक्लोजर में वन्यजीवों को रखा गया है. शुक्रवार को केयरटेकर रामदयाल पर नाहर नाम के टाइगर ने हमला कर दिया, जिससे वह गंभीर घायल हो गया. घायल अवस्था में जब केयरटेकर को अस्पताल ले जाया गया तो चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया. केयरटेकर रामदयाल के गर्दन समेत अन्य शरीर के हिस्सों में गंभीर चोट के निशान है. हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर वन्य जीव विभाग के आलाधिकारी पहुंचे. घायल को एमबीएस हॉस्पिटल भेजा गया, लेकिन उसकी जान नहीं बचाई जा सकी. फिलहाल केयरटेकर का शव एमबीएस अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है.

घायल बाघ को दवा लगाने गया था केयरटेकर:
बायोलॉजिकल पार्क में हादसा उस वक्त हुआ जब केयरटेकर रामदयाल नागर बाघ के लग रही चोट पर स्प्रे करने के लिए गया था. जैसे ही रामदयाल ने हर रोज की तरह एंक्लोजर में प्रवेश किया तो बाघ ने अचानक हमला बोल दिया. वन्य जीव विभाग के अधिकारी डीसी एफ सुनील गुप्ता बताते हैं कि रामदयाल काफी समय से केयरटेकर है और उनको वन्यजीवों के रखरखाव का भी अच्छा खासा अनुभव था, लेकिन इस हादसे के बारे में अब तमाम पहलुओं पर जांच की जा रही है. घटनाक्रम के बारे में मौजूदा स्टाफ से भी जानकारी ली जा रही हैं.

मार्च महीने में जयपुर बायोलॉजिकल पार्क से आया था बाघ बाघिन का जोड़ा:
कोटा बायोलॉजिकल पार्क में दर्शकों के मनोरंजन के लिए अन्य वन्यजीवो के अलावा एक बाघ, बाघिन का जोड़ा महक और नाहर को कोटा लाया गया था जिसके बाद से बायोलॉजिकल पार्क में दर्शकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई थी. वन्य जीव विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जिस टाइगर ने हमला किया है उसका नाम नाहर हैं जिसकी तबीयत पिछले कुछ दिनों से खराब चल रही है.

Leave a Reply