Earthquake: भारत-नेपाल सीमा के पास भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5.2 की तीव्रता

Tarun Kumar reporter

Earthquake in Nepal: भारत-नेपाल सीमा पर रविवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.3 रही. झटके इतने तेज थे नेपाल के साथ भारत के बिहार राज्य और चीन में भी भूकंप महसूस हुआ. हालांकि अब तक किसी भी प्रकार के नुकसान या घायलों की जानकारी नहीं मिली है, लेकिन सरकारी एजेंसियां मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रही हैं.

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि आज (22 अक्टूबर) को नेपाल-भारत सीमा क्षेत्र में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया. यह भूकंप 14 किमी (8.7 मील) की गहराई पर था.

3 अक्टूबर को भी आया था भूकंप

इससे पहले 3 अक्टूबर को नेपाल में भूकंप आया था. भूकंप की तीव्रता इतनी जोरदार थी कि लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए थे. 3 अक्टूबर को नेपाल में एक घंटे के अंदर चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. सबसे पहले 2:25 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. दूसरा झटका 2:51 बजे 6.2 तीव्रता का महसूस किया गया. तीसरा झटका 3:06 बजे 3.6 तीव्रता का आया और चौथा झटका 3.19 बजे 3.1 तीव्रता का महसूस किया गया.

नेपाल में आए भूकंप के कारण दिल्ली-NCR, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेपाल में दहशत में घरों और दफ्तरों से लोग बाहर निकले. यहीं हाल दिल्ली-NCR में भी था यहां लोगों ने करीब 30 सेकेंड तक झटके महसूस करने की बात कही.

Leave a Reply