लालकिले से PM मोदी का विपक्ष पर हमला : लोकतंत्र की मजबूती के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने परिवारवादी पार्टियों को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया. पीएम मोदी ने उन सभी पार्टियों को निशाना बनाया, जो किसी न किसी परिवार के इर्द-गिर्द घूमती हैं या परिवार द्वारा चलाई जाती हैं. पीएम मोदी ने लालकिले से कहा, ‘लोकतंत्र की मजबूती के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी है.’

पीएम मोदी ने परिवारवादी पार्टियों के चरित्र को समझाते हुए कहा, यह पार्टियां ऑफ द फैमिली, बाय द फैमिली, फॉर द फैमिली. उनका तो जीवनमंत्री ही यही है कि उनकी पॉलिटिकल पार्टी, उनका राजनीतिक दल परिवार का, पारिवार के द्वारा और परिवार के लिए.

पीएम मोदी ने परिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति पर जमकर हमला बोला. उन्होंने परिवारवादी पार्टियों को लोकतंत्र के लिए बीमारी बताते हुए कहा, ‘लोकतंत्र की बीमारी, परिवारवादी पार्टी.’ पीएम मोदी ने कहा, परिवारवाद और तुष्टिकरण का अंत हो. उन्होंने कहा कि परिवारवाद और तुष्टिकरण ने देश को कमजोर किया है.

पीएम मोदी ने कहा, लोकतंत्र की मजबूती के लिए परिवारवाद से मुक्ति जरूरी है. उन्होंने प्रश्न पूछने के अंदाज में कहा, ‘लोकतंत्र में परिवारवाद कैसे हो सकता है.’ पीएम मोदी बोले – परिवारवाद लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन है.



पीएम मोदी ने कहा, ‘आज मेरे देश के लोकतंत्र में एक ऐसी विकृति आई है और वह बीमारी क्या है – परिवारवादी पार्टी है.’ पीएम मोदी ने कहा, परिवारवाद और भाई-भतीजावाद प्रतिभाओं के दुश्मन होते हैं, योग्यता को नकारते हैं. परिवारवाद लोकतंत्र की मजबूती के लिए खतरनाक है

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार की बात करते हुए कहा कि अगर देश 2047 तक विकसित होना चाहता है तो हमें भ्रष्टाचार से मुक्ति पानी होगी. उन्होंने कहा, हमें भ्रष्टाचार को सहन नहीं कर सकता. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हम ईमानदारी से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहे हैं.