नूंह हिंसा के बाद आज दूसरे दिन बुलडोजर एक्शन, नलहड़ मेडिकल कॉलेज के पास तोड़े जा रहे अवैध निर्माण

हरियाणा के नूंह जिले से शुरू हुई हिंसा राज्य के बाकी हिस्सों में भी भारी नुकसान पहुंचा रही है. 31 जुलाई से जारी हिंसा के बाद से हरियाणा के कई जिलों में तनावपूर्ण माहौल है. इस बीच एक और खबर नूंह हिंसा मामले का हिस्सा बन गई है. दरअसल, शनिवार को यहां जिला प्रशासन ने नलहड़ मेडिकल कॉलेज के पास अवैध दुकानों पर बुलडोजर चलाया. इसी कड़ी में अवैध दुकानें तोड़ी गई हैं साथ ही अवैध कब्जे भी खाली कराए गए हैं.

नूहं प्रशासन की टीम शनिवार सुबह नलहार मंदिर के रास्ते में स्थित अस्पताल के ठीक सामने पहुंची और वहां अवैध कब्जों को हटाने का काम शुरू कर दिया. सूत्र से मिली जानकारी के मुताबिक, नूंह में शनिवार को नई गांव, सिंगार, बिसरू, डुडोली पिंगवा, फिरजोपुर में भी बुलडोजर चलेगा. प्रशासन से जुड़े लोगों का कहना है कि यहां अवैध कब्जे हटाए जाएंगे. यहां करीब 40 दुकानें अवैध हैं जिन्हें तोड़ा जा रहा है.

इससे पहले तावड़ू में प्रशासन ने गुरुवार को मोहम्मदपुर रोड़ स्थित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को हटाया. प्रशासन ने बताया कि झुग्गियों को लेकर शिकायतें आ रही थीं जिसे हटाने के लिए प्रशासन पहले ही नोटिस जारी कर चुका था. बृहस्पतिवार को चलाए गए इस बुलडोजर अभियान में कुछ महिलाओं ने विरोध करना चाहा, लेकिन भारी पुलिस बल की मौजूदगी के चलते विरोध ठंडा पड़ गया. कहा जा रहा है कि जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की गई है, सरकार ने उनको मुआवजा दे दिया है. वहीं, कुछ किसान अभी भी किराया लेकर इन लोगों को सरकारी भूमि पर बसाकर चांदी कूट रहे हैं. नूंह में लगातार बुलडोजर की कार्रवाई से अवैध निर्माण करने वाले लोगों में हड़कंप है.

नूंह हिंसा को लेकर शुक्रवार को पुलिस ने जानकारी दी कि सोमवार को हरियाणा के नूंह में भड़के सांप्रदायिक हिंसा और दंगे से जुड़े 55 प्राथमिकी अब तक दर्ज किए गए हैं. साथ ही घटना के संबंध में 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने आगे कहा कि हिंसा में मारे जाने वालों की संख्या 2 पुलिसकर्मी समेत 6 है. जबकि पूरी घटना में 88 लोग घायल हुए हैं. हिंसा के पीछे बड़ी साजिश का आरोप लगाते हुए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

गृह मंत्री ने आगे बताया, “मैं सभी से शांति और सद्भाव बनाए रखने का आग्रह करूंगा. शांति सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के जवान और केंद्रीय अर्धसैनिक बल पर्याप्त संख्या में तैनात हैं. स्थिति नियंत्रण में है.” विज ने कहा, मैं लोगों से यह भी अनुरोध करूंगा कि वे सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक या भड़काऊ कंटेंट पोस्ट करने से बचें. हमने एक जांच समिति बनाई है, जो सोशल मीडिया पर हर गतिविधि पर नजर रख रही है. मामले की गहन जांच की जा रही है.

Leave a Reply