नूंह हिंसा पर अमेरिका का आया बयान, गुरुग्राम समेत 4 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 3 दिन सस्पेंड रहेंगी; जानें अब कैसे हैं हालात

Toran Kumar reporter..3.8.2023/✍️

हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में हुई हिंसा पर अमेरिका की तरफ से बयान आया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि हिंसक झड़पों के संबंध में हम हमेशा की तरह, शांति का आग्रह करेंगे और लोगों से हिंसक कार्यों से परहेज करने का आग्रह कर रहे हैं. मैथ्यू मिलर ने कहा कि इस संबंध में मैं दूतावास से संपर्क करके खुश हूं.

वहीं, मेवात और गुरुग्राम में भड़की हिंसा के मद्देनजर मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्य के तीन जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं शनिवार तक सस्पेंड करने का फैसला किया है. हरियाणा सरकार की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, शांति और सार्वजनिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए नूंह (मेवात), फरीदाबाद और पलवल जिलों के अधिकार क्षेत्र में और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी और मानेसर उप-मंडलों के अधिकार क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 5 अगस्त तक निलंबित रहेंगी.

स्कूल बंद रहेंगे
हिंसक गतिविधियों के कारण आज नूंह, गुरुग्रााम और उससे सटे इलाकों में आज स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. जबकि शांति वाले कुछ हिस्सों में स्कूल आज खुले रहेंगे.

हिंसा में 6 की मौत, 116 लोग अरेस्ट
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को बताया कि नूंह में हिंसा के कारण छह लोगों की मौत हो गई है और इस मामले में 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि मृतकों में होम गार्ड के दो जवान और चार आम नागरिक हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा पुलिस की 30 कंपनियां और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं.उनमें से 14 कंपनियां नूंह में तैनात की गई हैं, जहां कोई नई घटना सामने नहीं आई है. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने मीडिया को बताया कि स्थिति नियंत्रण में है.

सोशल मीडिया अकाउंट की मॉनिटरिंग होगी

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार को कहा कि नूंह में हिंसा को बढ़ावा देने में सोशल मीडिया ने ‘महत्वपूर्ण भूमिका’ निभाई है.इसको देखते हुए राज्य सरकार ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है.जिसे 21 जुलाई से सोशल मीडिया की गतिविधियों के मॉनिटरिंग का जिम्मा दिया गया है. फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की बारीकी से जांच की जाएगी.किसी भी ‘उकसाने वाले पोस्ट’ को स्कैन किया जाएगा.उन्होंने कहा कि समिति नफरत या गलत सूचना फैलाते पाए जाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेगी.गृह मंत्री ने लोगों से सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने और भड़काऊ सामग्री शेयर करने से बचने की अपील भी की.

गुरुग्राम में ताजा हिंसा की कोई सूचना नहीं

वहीं, गुरुग्राम में ताजा हिंसा की कोई सूचना नहीं मिली है.सांप्रदायिक हिंसा के सिलसिले में 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है.यहां के विभिन्न पुलिस स्टेशनों में हिंसक घटनाओं की अब तक 18 एफआईआर दर्ज की गई हैं.एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.गिरफ्तार किए गए लोगों में वे चार लोग भी शामिल हैं जो सेक्टर 57 इलाके में एक मस्जिद पर हमला करके एक इमाम की हत्या में शामिल थे. संदिग्धों की पहचान अंकित, राहुल, राकेश और रविंदर के रूप में की गई है – सभी की उम्र 23 से 32 वर्ष के बीच है.वे गुरुग्राम के तिगरा गांव के निवासी हैं. पुलिस के मुताबिक, सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात 100 लोगों के एक समूह ने सेक्टर 57 की मस्जिद पर हमला किया और पथराव किया और 15 से 20 गोलियां चलाईं.

Leave a Reply