त्रिपुरा में बड़ा हादसा, हाईटेंशन तार की चपेट में आया रथ; 2 बच्चों समेत 6 की दर्दनाक मौत; 15 लोग झुलसे

Toran Kumar reporter…29.6.2023/✍️

त्रिपुरा के उनाकोटि जिले में रथ यात्रा के दौरान हाईटेंशन तार के संपर्क में आने से 2 बच्चों समेत 6 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. हादसे में 15 अन्य लोग झुलस गए हैं. हादसा तब हुआ जब पास के मंदिर से स्थानीय लोग जगन्नाथ देब जी के लोहे की रथ को खींच रहे थे. इसी दौरान ऊपर से जानेवाली हाईटेंशन तार से रथ का ऊपरी भाग टकराया और पूरी रथ में करेंट दौड़ गया. रथ को पीछे से जो भक्त धकेल रहे थे, उनमें से 6 ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया. पुलिस ने बताया कि यह घटना भगवान जगन्नाथ के ‘उल्टा रथ यात्रा’ उत्सव के दौरान कुमारघाट इलाके में शाम करीब साढ़े 4 बजे हुई. त्योहार के दौरान, भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा के एक हफ्ते बाद अपने मुख्य मंदिर लौट आते हैं.

पुलिस ने बताया कि लोहे से बने रथ को हजारों लोग खींच रहे थे, तभी यह 133 केवी ओवरहेड केबल के संपर्क में आ गया. सहायक महानिरीक्षक (कानून एवं व्यवस्था) ज्योतिषमान दास चौधरी के बताया कि 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 15 अन्य झुलस गए. जान गंवाने वालों में 2 बच्चे भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि घायलों का नजदीकी अस्पताल में इलाज चल रहा है. अधिकारियों ने कहा कि घायलों की हालत गंभीर बताई गई है.

मुख्यमंत्री माणिक साहा ने लोगों की मौत पर दुख जताया है. उन्होंने कहा, ‘कुमारघाट में एक दुखद दुर्घटना में, ‘उल्टा रथ’ खींचते समय करंट लगने से कई श्रद्धालुओं की जान चली गई और कई अन्य घायल हो गए. मैं इस घटना से बहुत दुखी हूं. शोक संतप्त परिवार के प्रति गहरी संवेदना. साथ ही, मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. राज्य सरकार इस मुश्किल समय में उनके साथ खड़ी है.’

Leave a Reply