स्टेट डिनर में PM Modi-बाइडेन की बातों पर लगे ठहाके, स्पाडरमैन और नाटू-नाटू का भी किया जिक्र। Video

Toran Kumar reporter..23.6.2023/✍️

व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के संबंधों पर खुलकर बात की. पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय अमेरिकी लोगों ने अमेरिका में बहुत लंबी यात्रा तय की है.भारतीय मूल्यों, भारत के लोकतांत्रिक परंपराओं और हमारी संस्कृति के गौरव से भरे हुए इन लोगों को अमेरिका में निरंतर मान-सम्मान मिला है.भारतीय मूल्य के लोगों ने अमेरिका के समावेशी समाज और अर्थव्यवस्था और मजबूत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.मैं भारत अमेरिका संबंधों के बारे में और अधिक नहीं बोलना चाहता. जब आपने 2014 में मेरे लिए बैंक्वेट रखा था उस दौरान संयोग से मेरा 9 दिन का नवरात्र का व्रत था, तब आप मुझ से बार-बार पूछ रहे थे कि क्या आप कुछ भी नहीं खाएंगे? इसे लेकर आप बेहद परेशान भी थे. मुझे लगता है उस समय आपकी मुझे प्रेम से कुछ खिलाने की इच्छा आज पूरी हो हो रही है.

व्हाइट हाउस में डिनर के मौके पर पीएम मोदी और जो बाइडेन के बयानों ने पूरी महफ़िल में हंसी और तालियों की गड़गड़ाहट गूंज उठ रही थी. दोनों नेताओं का एक अलग ही अंदाज़ देखने को मिला. पीएम मोदी ने पुरानी बातें याद की और भारत अमेरिका के रिश्तों को और मज़बूत बनाया.

मोदी ने कहा कि हमारे अद्भुत मेजबानों, राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन को शुभकामनाएं. अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि, खुशी, स्वतंत्रता, समानता तथा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच मित्रता के चिरस्थायी बंधन के लिए एक उपहार है.लगभग एक दशक पहले जब आप उप राष्ट्रपति थे तब मैं आपसे पहली बार मिला था, आज भी मैं आपमें वहीं प्रतिबद्धता और गहनता देख रहा हूं.

आज के इस शानदार रात्रिभोज के आयोजन के लिए मैं राष्ट्रपति जो बाइडन का हृदय से आभार प्रकट करता हूं. मैं डॉ जिल बाइडेन का विशेष रूप से आभारी हूं कि उन्होंने मेरी इस यात्रा को सफल बनाने में निजी रूप से इतना ध्यान दिया. आज के भव्य आयोजन के लिए मैं उनका हृदय से अभिनंदन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि हर गुजरते दिन के साथ, भारतीय और अमेरिकी एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे हैं. भारत में बच्चे हैलोवीन पर स्पाइडरमैन बन जाते हैं और अमेरिका के युवा ‘नाटू-नाटू’ की धुन पर नाच रहे हैं. मोदी ने कहा कि बेसबॉल के प्रति प्रेम के बीच अमेरिका में क्रिकेट भी लोकप्रिय हो रहा है. अमेरिकी टीम इस साल के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश कर रही है. मैं उन्हें शुभकामनाएं और सफलता की कामना करता हूं.

यह शाम हमारे दोनों देशों के लोगों की उपस्थिति से विशेष बन गई है, वे हमारी सबसे कीमती संपत्ति है. जब हम जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए मिले, तो आपने एक समस्या का उल्लेख किया जिसका आप सामना कर रहे थे, मुझे यकीन है कि आपने उस समस्या का समाधान कर लिया होगा. मुझे आशा है कि आप उन सभी लोगों के साथ शामिल होने में सक्षम थे जो आज रात के रात्रिभोज के लिए आना चाहते थे.

व्हाइट हाउस में आधिकारिक राजकीय रात्रिभोज के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि जिल और मैंने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा समय बिताया है. आज रात हम भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच दोस्ती के महान बंधन का जश्न मनाते हैं.

Leave a Reply