Cyclone Biporjoy का गुजरात में असर दिखना शुरू, द्वारका-मांडवी में उठ रहीं ऊंची लहरें; शाम तक इन जगहों पर भारी बारिश के आसार

Toran Kumar reporter…15.6.2023/✍️

Cyclone Biporjoy Update: चक्रवाती तूफान बिपारजॉय (Cyclone Biporjoy) आज गुजरात तट से तकराएगा. मौसम विभाग ने गुरुवार सुबह ट्वीट कर बताया कि तूफान आज शाम तक सौराष्ट्र और कच्छ और उससे सटे पाकिस्तान के तटों मांडवी और कराची के बीच जखाऊ बंदरगाह को पार कर जाएगा. यह अभी 200 किमी दक्षिण पश्चिम में मौजूद है. द्वारका में चक्रवात बिपरजोय का प्रभाव देखने को मिल रहा है. समुद्र में तेज हवा के प्रभाव के कारण ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं. चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव से मांडवी के समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं. चक्रवात बिपर्जोय के मद्देनजर देवभूमि द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर आज भक्तों के लिए बंद रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवाती तूफान के असर से अंडमान निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड. राजस्थान, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ समेत 8 जिलों में तूफान का विकराल रूप देखा जा सकता है.

मिली जानकारी के अनुसार, गुजरात में समुद्री तटों के पास से 74,000 से अधिक लोगों को एहतियात के तौर पर हटाकर सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है. राहत और बचाव कार्यों के लिए आपदा प्रबंधन टीमों को तैनात किया गया है.मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर में सक्रिय चक्रवात के गुजरात तट की ओर बढ़ने के साथ, सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चलीं और भारी बारिश हुई.मई 2021 में ‘ताउते’ चक्रवात के बाद दो साल के भीतर राज्य में आने वाला यह दूसरा चक्रवात होगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, चक्रवात ‘बिपारजॉय’ बृहस्पतिवार शाम को ‘बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान’ के रूप में जखौ बंदरगाह के पास पहुंचेगा और इस दौरान 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

गुजरात सरकार की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आठ तटीय जिलों में कुल 74,345 लोगों को अस्थायी आश्रयों में ले जाया गया है. कच्छ जिले में लगभग 34,300 लोगों को, जबकि जामनगर में 10,000, मोरबी में 9,243, राजकोट में 6,089, देवभूमि द्वारका में 5,035, जूनागढ़ में 4,604, पोरबंदर जिले में 3,469 और गिर सोमनाथ जिले में 1,605 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. गुजरात के दो सबसे प्रसिद्ध मंदिर – देवभूमि द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर और गिर सोमनाथ जिले में सोमनाथ मंदिर- बृहस्पतिवार को श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे.

Leave a Reply