Sushant Singh Death Anniversary: ये थीं सुशांत ‌सिंह राजपूत की 50 ख्वाहिशें, जानें कितने सपने रह गए अधूरे

Sonu Thakur reporter…14.6.2023/✍️

Sushant Singh Death Anniversary: बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) का जाना आज भी हर फैन को खल जाता है. सुशांत एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने बेहद कम समय में लोगों के दिलों में अपनी पहचान बनाई थी. टीवी से लेकर बड़े पर्दे तक का उनका सफर बेहद यादगार रहा. छोटे से शहर से निकलकर उन्होंने अपने सपनों को खुले आसमान में छोड़ दिया था. हालांकि जब उन्होंने मौत को गले लगाया तो हर कोई चौंक गया था, क्योंकिं किसी को समझ नहीं आ रहा है कि वो इंसान जो कुछ महीनों पहले ही अपनी ख्वाहिशों को रंग-बिरंगी कलम से सूची बना रहा था और उन्हें पूरा करने के लिए इंडिया से लेकर अमेरिका तक जा रहा था, उसी ने खुद को फंदे से लटका लिया. महज आठ-नौ महीने पहले सुशांत ने अपनी एक लिस्ट बनाई थी, जिसमें उन्होंने अपनी 50 ख्वाहिशों का जिक्र किया था.

सुशांत औऱ उनके सपने

सोशल मीडिया पर सुशांत से जुड़े उनके सपनों की लिस्ट खूब वायरल हुई थी। उस लिस्ट के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत की पहली इच्छा प्लेन उड़ाने से लेकर, नेत्रहीन लोगों को कंप्यूटर कोडिंग सिखाना तक शामिल था। इसके अलावा सुशांत को गाड़ियों का भी खासा शौक था. वह हमेशा से ही लैंबोर्गिनी गाड़ी खरीदना चाहते थे.

हर तरह की रखते थे ख्वाहिश

इसी के साथ सुशांत पर्यावरण के लिए भी योगदान देना चाहते हैं और 1000 पेड़ों को लगाने की तैयारी कर रहे थे, उनकी इस लिस्ट में स्वामी विवेकानंद पर डॉक्यूमेंट्री, सीमेटिक्स पर प्रयोग, ट्रेन से यूरोप की यात्रा, डिफेंस फोर्स के लिए स्टूडेंट्स को तैयार कराना, महिलाओं को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग देना और क्रिया योगा सीखना जैसी गतिविधियां भी शामिल थीं.

हर सपने को जीना चाहते थे

सुशांत जिस स्पीड से अपने सपनों को पूरा कर रहे थे, तो कहना गलत नहीं होगा कि अगर वह जीवित होते हैं, तो वह अपने बचे 39 सपनों को जरूर पूरा कर लेते, लेकिन ऐसा हो न सका.

एक नोट बुक पर लिखे थे सपने
पहले सुशांत अपनी ख्वाहिशों को कॉपी पन्ने पर रंग-बिरंगी कलमों से लिखकर पूरी लिस्ट तैयार करते और फिर उनको पूरा करने में लग जाते. अपने हर ड्रीम पूरा होने पर वो इसकी सूचना भी देते. जैसे उनकी 25वीं ड्रीम पूरी होने पर उन्होंने ये वीडियो शेयर किया था.

फैंस आज भी याद करते हैं ये सपने
बता दें अभिनेता के निधन के बाद उनका यह पोस्ट फिर से वायरल हो रहा है. इंसान में सपनों का होना लाजिमी है. बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की भी कुछ ऐसी सी पचास ख्वाहिशे थीं, जिन्हें उन्होंने कभी खुद अपने हाथों से लिखकर सोशल मीडिया पर साझा किया था.

गिटार से लेकर स्पेश तक के थे सपने
इसके साथ ही सुशांत किसानी करना चाहते थे, साथ ही वो अपने 50 पंसदीदा गानों की गिटार वाली धुन सिखना चाहते थे. इसके साथ ही एक्टर ने अपनी वियश लिस्ट में लिखा था कि उनका मन था कि वो कोई किताब लिखें.

सपनों को पूरा करने चाहते थे सुशांत
सुशांत के जाने के साथ ही साथ उनके कई सपने अधूरे रह गए हैं. इन सपनों की लिस्ट देखकर कोई भी समझ जाएगा कि सुशांत अपनी जिंदगी में काफी फोकस्ड थे और उन्हें अच्छे से पता था कि जिंदगी में आगे क्या-क्या करना है.

अधूरी रही ड्रीम लिस्ट
दुखी करने वाली बात ये है कि सुशांत अपनी सारी ख्वाहिशें पूरी नहीं कर पाए. उन्होंने ये ड्रीम लिस्ट पिछले साल सितंबर में बनाई थी और लिस्ट बनाते ही इसे पूरा करने में लग गए थे. उन्होंने एक दो महीने में ही अपनी ड्रीम लिस्ट की कई चीजों को पूरा कर लिया था.

जब सपनों को जीना किया बंद
हालांकि सुशांत सभी सपनों को पूरा नहीं कर पाए थे, उनकी नेटफ्लिक्स पर आखिरी फिल्म ‘ड्राइव’ नवंबर में रिलीज हुई थी. दिसंबर तक उन्होंने ट्वीट किए. दिसंबर के आखिरी सप्ताह के बाद उन्होंने ट्वीट करना बंद कर दिया, अपनी ड्रीम्स को पूरा करना बंद कर दिया. वो अपनी सभी 50 ड्रीम्स पूरी नहीं कर पाए.

यहां तक जब सुशांत इस दुनिया में नहीं रहे तब उनकी ख्वाहिशों के बारे में लोग बात कर रहे हैं. टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने उनके जाने के बाद उनकी विश को लेकर कहा कि सुशांत ने उनके साथ टेनिस खेलने के लिए कहा था.

हालांकि इससे पहले भी उन्होंने अपने लिए 150 की लिस्ट तैयार की थी. उसमें उन्होंने कई सारी पूरी की थीं, लेकिन सारी पूरी नहीं कर पाए थे. उनकी इन सब चीजों को देखकर पता चलता है कि वो जिंदगी से कितने भरे हुए थे. लेकिन बीते छह माह में जब तीन से ज्यादा महीनों तक दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही थी उन्हीं दिनों में ये एक्टर अपने घर में अपनी ही चुनौतियों से लड़ रहा था. आखिरकार 14 जून को अभिनेता ने मौत को गले लगा लिया.

Leave a Reply