Hanuman Jayanti 2023: हनुमान जयंती आज, इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा, जानें पूजन विधि

Rkhulasa.6.4.2023/

Hanuman Jayanti 2023: हिंदू पंचांग के अनुसार आज चैत्र मात्र की पूर्णिमा तिथि है और इस दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था और उनके जन्मोत्सव के मौके पर बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. यह दिन पूजा, अराधान और व्रत के लिए शुभ माना गया है. हनुमान जी का दूसरा नाम संकटमोचन है और कहते हैं कि जिस व्यक्ति पर उनकी कृपा होती है उसके जीवन में आ रहे सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. ऐेसे में हनुमान जयंती के दिन विधि-विधान के साथ हनुमान जी का पूजन करना चाहिए और हनुमान चालीसा का पाठ करना भी शुभ माना गया है. आइए जानते हैं हनुमान जयंती की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजन विधि.

हनुमान जयंती 2023 शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है. इस बार चैत्र पूर्णिमा तिथि 5 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 19 मिनट पर प्रारंभ हुई और 6 अप्रैल को सुबह 10 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में पूजा के लिए सबसे शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 6 मिनट से लेकर सुबह 7 बजकर 40 मिनट तक है. इसके अलावा अभिजित मुहूर्त में भी पूजा करना लाभकारी माना जाता है जो कि सुबह 11 बजकर 59 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. शाम के समय भी 6 बजकर 42 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 41 मिनट तक पूजा के लिए शुभ मुहूर्त है.

हनुमान जयंती पूजन विधि

हनुमान जयंती के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद स्वच्छ वस्त्र पहनें और सूर्य देव को जल अर्पित करें. इसके बाद घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं. कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाने से मां लक्ष्मी और बजरंगबल दोनो प्रसन्न होते हैं और घर में पाॅजिटिविटी आती है.

हनुमान जयंती के बाद पीपल के पत्ते पर सिंदूर से श्रीराम लिखें और हनुमान जी को अर्पित करें. इससे व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते हैं. इसके सासथ ही हनुमान को हनुमान जी को मोतचूर के लड्डू और बूंदी का भोग लगाना चाहिए. इसके बाद नारियल पर सिंदूर लगाकर कलावा बांधे और इसे हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें. फिर चेमली के तेल का दीपक जलाएं और मंदिर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

Leave a Reply