संयुक्त राष्ट्र में भारत ने पाकिस्तान को लगाई लताड़, ‘आतंकियों को शरण देने वाला Pak अपना ट्रैक रिकॉर्ड देखे’

24.2.2023/

भारत ने गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के खिलाफ अपने ‘जवाब देने के अधिकार’ का इस्तेमाल किया और इस्लामाबाद को आतंकवादियों को पनाहगाह मुहैया कराने वाले देश के रूप में अपने ट्रैक रिकॉर्ड को देखने की सलाह दी. संयुक्त राष्ट्र महासभा के ग्यारहवें आपातकालीन विशेष सत्र में, भारतीय काउंसलर प्रतीक माथुर ने कहा, “पाकिस्तान को केवल खुद को और अपने ट्रैक रिकॉर्ड को एक देश के रूप में देखना है जो आतंकवादियों को शरण देता है और सुरक्षित आश्रय प्रदान करता है और ऐसा वह दंडमुक्ति के साथ करता है.

माथुर ने कहा, “मैं यह कहने के लिए मंच ले रहा हूं कि भारत इस बार पाकिस्तान के शरारती उकसावे का जवाब नहीं देने के लिए चुनता है. पाकिस्तान के प्रतिनिधि को हमारी सलाह है कि हम अतीत में कई आरओआर का इस्तेमाल करें. माथुर ने पाकिस्तान के अनावश्यक उकसावे को ‘अफसोसजनक’ बताते हुए यह भी कहा कि दो दिनों की गहन चर्चा के बाद, संयुक्त राष्ट्र में मौजूद सभी सदस्य इस बात पर सहमत हुए हैं कि संघर्ष और कलह को हल करने का एकमात्र रास्ता शांति का रास्ता हो सकता है.

माथुर ने पाकिस्तान के अनावश्यक उकसावे को ‘अफसोसजनक’ बताते हुए यह भी कहा कि दो दिनों की गहन चर्चा के बाद संयुक्त राष्ट्र में मौजूद सभी सदस्य इस बात पर सहमत हुए हैं कि संघर्ष और कलह को हल करने का एकमात्र रास्ता शांति का रास्ता हो सकता है. उन्होंने कहा कि भारत के मोस्ट वांटेड पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के अब्दुल रहमान मक्की को जनवरी में “वैश्विक आतंकवादी” के रूप में नामित किया गया था. भारत ने 2021-22 के दौरान अपने UNSC कार्यकाल की सर्वोच्च प्राथमिकता में पाक स्थित आतंकवादियों की सूची बनाई थी.कुल पांच नाम – अब्दुल रहमान मक्की (एलईटी), अब्दुल रऊफ असगर (जेएम), साजिद मीर (एलईटी), शाहिद महमूद (एलईटी), और तल्हा सईद (एलईटी) – भारत द्वारा 1267 में पदनाम के लिए प्रस्तुत किए गए थे. इन पांच नामों में से प्रत्येक को शुरू में एक सदस्य राज्य (चीन) द्वारा तकनीकी रोक पर रखा गया था, जबकि परिषद के अन्य सभी 14 सदस्य उनकी लिस्टिंग के लिए सहमत थे.

उधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में, भारत के सिंधु आयुक्त ने सिंधु जल संधि के चल रहे भौतिक उल्लंघन को सुधारने के लिए अंतरराज्यीय द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने की तारीख अधिसूचित करने के लिए पाकिस्तानी समकक्ष को एक नोटिस जारी किया था.

Leave a Reply