CG,बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस जवानों के साहस एवं तत्परता से बची सड़क दुर्घटना में घायल वाहन चालक की जान

● जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस जवानों के साहस एवं तत्परता से बची सड़क दुर्घटना में घायल वाहन चालक की जान
● मध्य रात्रि ग्राम कुकदा के पास दो बड़े ट्रकों का हुआ था एक्सीडेंट में एक ट्रक का वाहन चालक स्टेयरिंग में बुरी तरह से गया था फंस
● एक्सीडेंट से पूरे सड़क में लोहे की वजनी जाली गया था फैल। रात्रि में ही जेसीबी की व्यवस्था कर समस्त लोहे के सामान को सडक से हटाया गया
● पुलिस द्वारा रात्रि में ही कटर मशीन की व्यवस्था कर वाहन चालक को सुरक्षित निकाला गया बाहर
● बाहर निकाल कर तत्काल वाहन चालक को समुचित उपचार के लिए पहुंचाया गया अस्पताल

आज दिनांक 12.02.2023 की मध्य रात्रि में रायपुर-बलौदाबाजार सड़क मार्ग ग्राम कुकदा के पास दो भारी वाहनों के मध्य सड़क दुर्घटना होने की सूचना मिली। सूचना पर तत्काल थाना पलारी तथा आसपास के थानों सुहेला एवं थाना गिधपुरी का बल भी बचाव कार्य हेतु तत्काल घटनास्थल पहुंचा। घटना में एक भारी वाहन चालक के अचानक सड़क में ब्रेक मार देने से उसके पीछे चल रहा दूसरा ट्रक जा घुसा, जिसमें पीछे वाले वाहन का चालक बुरी तरीके से स्टेरिंग में फंस गया। इसके साथ ही अत्यंत वजनी लोहे का जाली पूरे रोड में फैल गया संपूर्ण सड़क मार्ग जाम हो गया। रात्रि होने एवं अंधेरा होने से लोहे की जाली में अन्य वाहनों के भी दुर्घटना होने की संभावना बनी हुई थी। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री दीपक कुमार झा के निर्देशन में, निरीक्षक नरेश कांगे थाना गिधपुरी, उपनिरीक्षक पुरुषोत्तम कुर्रे थाना प्रभारी पलारी, उप निरीक्षक बी.के.सोम एवं सहायक उप निरीक्षक श्रवण नेताम के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा सुरक्षा एवं बचाव कार्य प्रारंभ किया गया।

सर्वप्रथम वाहन चालक को बाहर निकालना अत्यंत आवश्यक था, क्योंकि वह स्टेयरिंग में बुरी तरीके से फंसा हुआ था। एक-एक सेकंड इस वाहन चालक के लिए बेहद कीमती था, थोड़ा सा भी विलंब होने पर उसकी जान जा सकती थी, किंतु इतने रात्रि एवं अंधेरे में स्टेयरिंग के लोहे को काटकर ड्राइवर को निकालना अत्यंत मुश्किल काम था। इस बीच थाना पलारी द्वारा लोहे के कटर की व्यवस्था किया गया। जैसे ही बचाव कार्य प्रारंभ किया गया वैसे ही कटिंग से अंधेरे में ड्राइवर का कोई अंग कट जाएगा, यह आशंका भी बनी हुई थी, किंतु थाना पलारी में पदस्थ प्रधान आरक्षक ओंकार राजपूत द्वारा बेहद साहस एवं कुशलता का परिचय देते हुए कटर मशीन के माध्यम से स्टेयरिंग सीट के आसपास जाम हो गए लोहे के एंगल आदि को काटा गया एवं ड्राइवर को सुरक्षित बाहर निकाला गया। ड्राइवर बहुत ही घायल अवस्था में था उसे तत्काल पुलिस द्वारा एंबुलेंस के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी पहुंचाया गया। तत्पश्चात उचित इलाज हेतु उसे रायपुर रिफर किया गया।

दुर्घटना से सड़क के बीचो-बीच लोहे के वजनी जालियों का एक प्रकार का ढेर लग गया था, जिसे तत्काल हटाना भी अत्यंत आवश्यक था। इसके लिए पलारी पुलिस द्वारा प्रयास कर रात्रि में एक जेसीबी की व्यवस्था किया गया एवं लोहे की जालियों को रोड के किनारे लगाया गया। तत्पश्चात मार्ग के दोनों तरफ वाहनों का सुचारू रूप से आवागमन प्रारंभ हुआ। मौके पर उपस्थित पुलिस बल द्वारा अत्यंत तेजी एवं सूझबूझ का परिचय देते हुए वाहन चालक का बचाव कार्य संपादित किया गया। थोड़ा सा भी विलंब ड्राइवर के लिए बहुत भारी पड़ सकता था। वर्तमान में वाहन चालक खतरे से बाहर है।

Leave a Reply