सऊदी अरब का बड़ा ऐलान: हज के लिए हटाई गई उम्र सीमा, पुराना कोटा भी लागू हुआ

सऊदी अरब ने ऐलान किया है कि इस साल हज पर आने पर वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या सीमित नहीं होगी. यानी इस साल हज पर आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना काल से पहले का कोटा लागू होगा. अरब न्यूज ने सऊदी के हज और उमराह मंत्री तौफीक अल-रबियाह का हवाला देते हुए ये जानकारी दी. हज एक्सपो 2023 (Hajj Expo 2023) में तौफिक अल-रबियाह ने कहा कि इस साल हज पर आने वाले लोगों की संख्या कोविड काल से पहले के स्तर पर वापस जाएगी. उन्होंने साथ ही कहा कि इस साल हज यात्रियों की कोई आयु सीमा भी नहीं होगी.

हज और उमराह मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

इसी बीच सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने ट्वीट कर अहम जानकारी दी. इसमें हज और उमराह मंत्री डॉक्टर तौफीक अल-रबियाह ने घोषणा की कि हज पर आने वाली यात्रियों की संख्या उम्र के प्रतिबंधों के बिना कोरोना वायरस महामारी से पहले की तरह होगी. अरब न्यूज के मुताबिक साल 2019 में करीब 25 लाख लोगों ने तीर्थ यात्रा में भाग लिया. हालांकि कोरोना महामारी को देखते हुए आगे दो सालों के लिए हज पर आने वाले यात्रियों की संख्या में खासी कटौती की गई

स्थानीय निवासी भी कर सकेंगे हज और उमराह

इससे पहले पांच जनवरी को सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने घोषणा की कि देश में रह लोग अगर हज और उमराह करना चाहते हैं तो वो इस साल आवेदन कर सकते हैं. अरब न्यूज के मुताबिक मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय लोगों के लिए हज पैकेज की चार कैटेगरी होंगी.

बताया गया कि हज और उमराह के लिए आवेदनकर्ताओं के पास राष्ट्रीय या निवासी पहचान पत्र होना चाहिए. साथ ही इसकी वैधता जुलाई के मध्य तक होना जरूरी है. तीर्थ यात्रियों के पास कोविड-19 और मौसमी इन्फ्लुएंजा वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र भी होना चाहिए.

Leave a Reply