यूपी में हर एक माफिया पर कसें शिकंजा, लाउडस्पीकर से स्पीड ब्रेकर तक… सीएम योगी का सख्त फरमान

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में लाउडस्पीकर से लेकर स्पीड ब्रेकर तक कई बड़े मसलों पर अपने नए आदेश जारी किए हैं. अब यूपी में सड़क, ओवरब्रिज पर स्टंट करने वालों की खैर नहीं. उनपर सख्त लगाम लगाई जाएगी. इसके साथ ही सड़क सुरक्षा को लेकर हेलमेट-सीटबेल्ट का प्रयोग नहीं करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेकांफ्रेंसिंग के जरिए बुधवार को ऐसे कई मुद्दों पर समीक्षा की. बैठक के बाद उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों से जो लाउडस्पीकर हटाए गए हैं, उनका इस्तेमाल स्कूलों में किया जा सकता है.

सीएम योगी ने कहा-हर एक माफिया की कमर तोड़ी जाए…

स्पीड ब्रेकर को ‘कमरतोड़ू’ न बनाया जाए. ऐसे स्पीड ब्रेकर बीमार व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं. सीएम ने कहा कि प्रदेश में जहां कहीं भी मानक के विपरीत स्पीड ब्रेकर बने हैं, उन्हें तत्काल हटाया जाए और टेबल टॉप स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं.

सड़क किनारे से अपर्याप्त पार्किंग वाले अवैध ढाबों को को हटाया जाए. हाई-वे, एक्सप्रेस-वे, पीडब्ल्यूडी, नगर विकास या किसी अन्य विभाग से जुड़ी सड़कों से भी अवैध अतिक्रमण हटाया जाए.

सुनिश्चित करें कि जनता की आवाजाही के लिए सड़कें खुली रहें. अतिक्रमण से निपटें. तय करें कि पटरी वाले तय स्थान के बाहर दुकान न लगाएं. पार्किंग व्यवस्था को सुदृढ़ करें.

सड़क, ओवरब्रिज पर स्टंट करने वालों पर लगाम लगाई जाए. हेलमेट-सीटबेल्ट का प्रयोग कड़ाई से लागू किया जाए.
सड़क सुरक्षा अभियान चलाया जाए. स्कूली बच्चे प्रभात फेरी निकालकर लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दें.
सुनिश्चित किया जाए कि अनफिट और बिना परमिट के स्कूली बसों का संचालन न किया जाए.

धार्मिक स्थलों से हटाए गए लाउडस्पीकर दोबारा न लगें. धार्मिक परिसर से लाउडस्पीकर की आवाज नहीं आनी चाहिए.
इस बार सड़कों पर ‘अलविदा की नमाज’ नहीं हुई.

अवैध स्टैंड समाप्त करने की कार्रवाई 48 घंटे में करें. पार्किंग की जगह सुनिश्चित करें.

माफिया प्रवृत्ति के लोगों को ठेका-पट्टों के साथ न जुड़ने दें.ऐसा होने पर पूरा गैंग वहां अनैतिक गतिविधियों का अड्डा बना देगा. हर एक माफिया की कमर तोड़ी जाए

Leave a Reply