Gyanvapi Case:आज का दिन है खास-वाराणसी कोर्ट में पेश की जाएगी सर्वे रिपोर्ट, सुप्रीम कोर्ट में भी होगी सुनवाई

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहे विवाद में आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है. आज वाराणसी कोर्ट में अजय मिश्रा की तरफ से 6 और 7 मई को कोर्ट के आदेश पर किए गए सर्वे रिपोर्ट की पेशी है. कोर्ट कमिश्नर के पद से हटाए गए अजय मिश्रा ने बुधवार की शाम को ही वाराणसी ज़िला अदालत में अपनी सर्वे रिपोर्ट सौंप दी है. 70 पन्ने की इस रिपोर्ट में उन्होंने हिन्दू धर्म के प्रतीक और अवशेषों को मिलने का जिक्र किया तो वहीं उन्होंने कहा कि प्रशासन और मुस्लिम पक्ष से सहयोग नहीं मिल पाया.

जानिए खास बातें….

ज्ञानवापी मामले में 70 पन्ने की रिपोर्ट पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है.

कोर्ट commissioners ने तैयार कर ली है रिपोर्ट.

आज दोपहर १२ बजे रिपोर्ट वाराणसी ज़िला न्यायालय में पेश की जाएगी.

70 पन्ने की रिपोर्ट में ज्ञानवपी मस्जिद के भीतर शिवलिंग मिलने के प्रमाण का प्रमुखता से mention किया गया है.

70 पन्ने की रिपोर्ट के साथ ढाई हज़ार तस्वीर का compilation भी रिपोर्ट के साथ अटैच है.

पेन ड्राइव्स में ११ घंटे की ज्ञानवापी मस्जिद के हर कोने , तहख़ाने और दीवारों की video footage भी रिपोर्ट के साथ संकलित की गई है.

आज दोपहर १२.३० बजे कोर्ट में कमिश्नर की टीम जज साहब के समक्ष प्रस्तुत करेंगे रिपोर्ट.

वाराणसी के ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने के दावे समेत अन्य मामलों को लेकर अदालत में आज  सुनवाई होगी.

वकीलों की हड़ताल की वजह से बुधवार को होने वाली सुनवाई टल गई थी. कल सिविल जज सीनियर डिवीजन रवि कुमार दिवाकर की अदालत ने चैंबर में तीनों पक्षों की बातें सुनी गईं और आवेदन लिया गया.

इसके बाद अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए गुरुवार (19 मई) की तिथि तय की .

अदालत ने 19 मई को ही कमीशन की कार्यवाही की रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश दिया है

ज्ञानवापी परिसर में तालाब और शौचालय हटाने के लिए आवेदन

इससे पहले जिला शासकीय अधिवक्ता सिविल महेंद्र प्रसाद पांडेय ने ज्ञानवापी परिसर में मानव निर्मित तालाब के पानी में सील बंद मछलियों को संरक्षित करने और वजू स्थल के पास से शौचालय हटाने को आदेश पारित करने के लिए आवेदन दिया. अदालत ने इन सभी मुद्दों पर विपक्षियों से आपत्ति तलब कर निस्तारण के लिए और कमीशन की रिपोर्ट दाखिल करने की तिथि 19 मई नियत कर दी है।

आज सुप्रीम कोर्ट में भी होगी सुनवाई

इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होगी. सुप्रीम कोर्ट करीब 12 बजे इस मामले पर सुनवाई कर सकता है. सुप्रीम कोर्ट की सूची के मुताबिक 19 नंबर पर केस की सुनवाई होना तय माना जा रहा है.

Leave a Reply