दूल्हा मंगलसू्त्र नहीं लाया और लड़की ने शादी से कर दिया इनकार, जानें फिर कैसे हुआ विवाह | देखें वीडियो

देवरिया : हिंदू शादी में मंगलसूत्र का क्या महत्व होता है, यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है. एक शादी-शुदा महिला के लिए मंगलसूत्र बहुत मायने रखता है. लेकिन उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में एक दूल्हा अपनी शादी में मंगलसूत्र के बिना पहुंच गया. बस फिर क्या था, दुल्हन को जैसे ही पता चला कि उसका दूल्हा मंगलसूत्र नहीं लाया है तो उसने शादी से इनकार कर दिया. हालांकि, इसके बाद भी दोनों की शादी हुई, लेकिन जिस तरह से यह शादी हुई, उसको लेकर देवरिया जिले में पुलिस की तारीफ हो रही है.

देवरिया जिले के गौरी बाजार थाना क्षेत्र के बाकी गांव में रविवार रात बारात पहुंची. बारात गोरखपुर जिले के झगहा थाना क्षेत्र के माईडीहा गांव से आई थी. बाकी गांव के रामकृष्ण यादव की बेटी अदिति यादव दुल्हन बनी थी. वह अपनी शादी को लेकर बेहद खुश भी नजर आ रही थी. विवाह की सभी रस्में पूरी हो चुकी थीं. इसी दौरान मंडप में जब वधु को मंगलसूत्र पहनाने का समय आया तो पता चला कि वरपक्ष मंगलसूत्र लाया ही नहीं. यही नहीं वह कोई जेवर लेकर नहीं आए थे.

मंगलसूत्र और जेवर न लाने पर दुल्हन भड़क गई और उसने शादी करने से इनकार कर दिया. दुल्हन ने कहा कि उसके ससुरालियों ने दहेज भी लिया है, लेकिन वह न तो जेवर लेकर आए न ही मंगलसूत्र. दोनों पक्षों के बीच विवाद बढ़ा तो मामला थाने तक पहुंच गया. थानेदार विपिन मलिक पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और देर रात 2 बजे दोनों पक्षों को साथ बिठाकर समझाने लगे.

थानेदार विपिन मलिक ने दुल्हन अदिति यादव से कहा आप निश्चिंत रहें, मैं आपके भाई के जैसा हूं और आपकी हर संभव मदद करूंगा. काफी देर समझाने के बाद आखिरकार दुल्हन अदिति यादव शादी के लिए तैयार हो गई. सुबह 8 बजे अदिति और संजय की शादी धूमधाम से हुई. इस दौरान पुलिस के जवान और थानेदार वहां घंटों तक बैठे रहे.

दुल्हन अदिति यादव ने भी थानेदार विपिन मलिक के कार्य की सराहना की. उन्होंने कहा, पुलिस का रोल बहुत अच्छा रहा. उसने कहा, ‘ससुरालियों ने दहेज लिया, इसके बावजूद वह जेवर लेकर नहीं आए तो मैंने शादी से इनकार कर दिया. थानेदार साहब ने मुझे एक मोबाइल भेंट किया और मुझे अपनी बहन माना.

शादी टूटने से बचने पर दूल्हा संजय यादव भी काफी खुश था. दूल्हे ने भी थानेदार विपिन मलिक की जमकर तारीफ की. वही परिवार के लोगों ने पुलिसकर्मियों की प्रशंसा की और कहा कि पुलिस की सूझबूझ और अच्छी कार्यशैली की वजह से दोनों की शादी हो गई और अब दोनों परिवार खुश हैं.

सुबह दूल्हा-दुल्हन की विदाई हो गई. थानेदार ने बताया कि उन्होंने दोनों परिवारों से बातचीत की फिर परिवार से कहकर मंगलसूत्र मंगवाया और लड़की शादी के लिए राजी हो गई. उन्होंने कहा, मैंने उसे अपना बहन माना है, उसके पास छोटा मोबाइल था हमने एक अच्छा मोबाइल अपने थाने की तरफ से खरीद कर उसको उपहार में दिया है. मैंने प्रयास किया है कि लोगों की नजर में पुलिस की छवि अच्छी हो.

Leave a Reply