मोहाली धमाके के बाद पूरे पंजाब में अलर्ट, CM भगवंत ने मांगी रिपोर्ट, जांच के लिए भेजी गई NIA की टीम

पंजाब पुलिस के मोहाली स्थित खुफिया विभाग के हेडक्वार्टर पर हमले की आतंकी एंगल से भी जांच की जा रही है. एहतियातन राज्य को अलर्ट कर दिया गया है. इधर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज सुबह 10 बजे अपने आवास पर DGP और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है, जिसमें इस मामले में अब तक की कार्रवाई पर रिपोर्ट मांगी जाएगी. सीएम मान ने कहा कि मोहाली में हुए ब्लास्ट की जांच पुलिस कर रही है. जिसने भी हमारे पंजाब का माहौल खराब करने की कोशिश की उसे बख़्शा नहीं जाएगा. इसके अलावा NIA की टीम को भी जांच के लिए भेजा जा रहा है. हालांकि पुलिस इसके आतंकी कनेक्शन के एंगल को खारिज कर रही है. रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (RPG) हमले के कारण बड़े अधिकारी जांच में जुटे हैं. शुरुआती जांच में यह सामने आया है कि हेडक्वार्टर की बिल्डिंग के बाहर से ही यह हमला किया गया था.

NIA टीम करेगी जांच

NIA के सूत्रों के मुताबिक, आज NIA की एक टीम मोहाली में घटनास्थल का मुआयना करने जा सकती है. NIA की टेरर इंटेलीजेंस से जुड़ी एक यूनिट पूरे मामले की जानकारी लेने में जुटी हुई है. पिछले कुछ दिनों से लगातार पंजाब को लेकर कई इंटेलीजेंस रिपोर्ट भी सामने आ चुकी हैं. सूत्रों के अनुसार खालिस्तानी आतंकी संगठन फिर से पंजाब में माहौल खराब करने की कोशिश में लगे हैं.

चार दिन पहले पड़ोसी राज्य में पाक समर्थित आतंकी हुए थे गिरफ्तार

गौरतलब है कि चार दिन पहले ही पंजाब पुलिस की गुप्त सूचना के आधार पर हरियाणा के करनाल में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी गिरफ्तार किये गये थे. पंजाब पुलिस ने पांच मई को हुई इन गिरफ्तारियों को संभावित आतंकवादी हमले को सफलतापूर्वक टालने की कार्रवाई बताया था. पुलिस ने साथ ही कहा था कि आईएसआई का राज्य में आतंकवाद को बढ़ावा देने की कोशिश करने का दावा गलत है. डीजीपी भावरा ने मीडिया को बताया था कि केंद्रीय एजेंसी से जानकारी मिली थी कि कुछ संदिग्ध विस्फोटक और हथियार लेकर फजिल्का और फिरोजपुर जिलों में हैं. पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आतंकवादियों ने बताया कि वे पाकिस्तान में रहने वाले हरविंदर सिंह उर्फ रिंडा के लिये काम करते हैं. रिंडा पंजाब, चंडीगढ़, महाराष्ट्र और हरियाणा में सक्रिय है और वह कई मामलों में वांछित है.

सियासतदानों की प्रतिक्रिया

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विस्फोट पर हैरानी व्यक्त की और मुख्यमंत्री भगवंत मान से इस घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया. सिंह ने ट्वीट किया, ‘मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया इकाई मुख्यालय परिसर में विस्फोट के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं. गनीमत रही कि किसी को चोट नहीं आई. हमारे पुलिस बल पर यह हमला बेहद चिंताजनक है और मैं मुख्यमंत्री भगवंत मान से आग्रह करता हूं कि अपराधियों को जल्द से जल्द न्याय के कटघरे में लाया जाए.’

पंजाब के पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस विधायक सुखजिंदर सिंह रंधावा ने विस्फोट को “गहरी सांप्रदायिकता का संकेत” करार दिया.उन्होंने कहा, ‘मोहाली में बम विस्फोट गहरी सांप्रदायिकता का संकेत है। मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं और पुलिस से पंजाब की शांति भंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आग्रह करता हूं.

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि वह विस्फोट से स्तब्ध हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘पंजाब पुलिस के खुफिया ब्यूरो मुख्यालय, मोहाली में हुए विस्फोट से स्तब्ध हूं. इससे गंभीर सुरक्षा चूक और पंजाब में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति एक बार फिर उजागर हो गई है. जिम्मेदार लोगों को बेनकाब करने और दंडित करने के लिए गहन जांच की आवश्यकता है

Leave a Reply