गाड़ी संख्या 19168,  साबरमती_एक्सप्रेस (वाराणसी से अमदावाद) का इंजन आज सुबह 02:35 बजे कानपुर के पास ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकरा कर पटरी से उतर गया।

कानपुर. उत्तर प्रदेश में कानपुर के करीब साबरमती एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 19168) आज सुबह 2.35 बजे पटरी से उतर गई. उसका इंजन ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकरा गया और पटरी से उतर गया. इसके बाद हादसे को लेकर कई तरह की अटकले लगनी शुरू हो गईं. बताया गया कि इंजन के आगे लगा कैटल गार्ड (Cattle Guard) किसी भारी चीज से टकरा कर टूट गया. इससे साबरमती एक्सप्रेस के 22 डिब्बे पटरी से उतर गए. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस पूरे हादसे की जांच आईबी से कराने को कहा है. इस बात की जांच होगी कि कैसे इतना बड़ा बोल्डर रेल पटरी पर पहुंच गया.

हादसे के बाद अश्विनी वैष्णव ने एक ट्वीट करके कहा कि ‘साबरमती एक्सप्रेस (वाराणसी से अहमदाबाद) का इंजन आज सुबह 02:35 बजे कानपुर के पास ट्रैक पर रखी किसी वस्तु से टकराया और पटरी से उतर गया. उस पर तीखे प्रहार के निशान पाए गए हैं. सबूत सुरक्षित रखे गए हैं. आईबी और यूपी पुलिस भी इस पर काम कर रही है. यात्रियों या कर्मचारियों को कोई चोट नहीं आई. यात्रियों के लिए अहमदाबाद की आगे की यात्रा के लिए ट्रेन की व्यवस्था की गई.’

वहीं साबरमती एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर उत्तर मध्य रेलवे के सीपीआरओ शशिकांत त्रिपाठी ने कहा कि ‘ट्रेन संख्या 19168- साबरमती एक्सप्रेस, जो बनारस से अहमदाबाद जा रही थी, कानपुर के पास ट्रेन के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए. घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. सभी यात्रियों को वापस कानपुर स्टेशन ले जाया गया, इसके लिए कुछ बसों की व्यवस्था की गई थी. एक स्पेशल गाड़ी के माध्यम से सभी यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रवाना किया गया है. कानपुर-झांसी वाला मार्ग बाधित है और इस रूट की सभी ट्रेनों को डायवर्ट करके एक परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है.’

जबकि साबरमती एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना पर उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक उपेन्द्र चंद्र जोशी ने कहा कि जांच के बाद ही इस हादसे का असली कारण पता चलेगा. यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचा दिया गया है. हमने यहां कुछ बसों की व्यवस्था की थी. रेलवे की टीम मौके पर मौजूद है. हम ट्रैक की बहाली का काम शुरू कर रहे हैं.

Leave a Reply