Breaking:उत्तराखंड: 6 तीर्थयात्रियों को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर आज रोटर में समस्या के कारण केदारनाथ धाम में हेलीपैड से दूर उतर गया। सभी 6 यात्री सुरक्षित हैं।

केदारनाथ: उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में आज एक हेलीकॉप्टर का रूडर खराब हो गया. इसके बाद पायलट ने धैर्य का परिचय देते हुए हेलीकॉप्टर की सुरक्षित लैंडिंग कराई है. जहां लैंडिंग कराई है वहां पर नाला था. लेकिन पायलट की सूझबूझ से केदारनाथ में बड़ा हादसा होते-होते टल गया.

हेलीकॉप्टर में आई थी तकनीकी समस्या: बताया जा रहा है कि केदारनाथ धाम से ठीक 100 मीटर पहले पहाड़ी पर क्रिस्टल एविएशन के हेलीकॉप्टर का रूडर खराब हो गया. इस कारण इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. पायलट कल्पेश ने सुरक्षित इमरजेंसी लैंडिंग कराकर उसमें सवार यात्रियों की जान बचा ली. हेलीकॉप्टर में 6 यात्री सवार थे. पायलट सहित ये सभी सभी यात्री सुरक्षित लैंडिंग से बाल-बाल बच गए.

पायलट और यात्री सुरक्षित: शुक्रवार सुबह केदारनाथ धाम हेलीपैड से लगभग 100 मीटर पहले क्रिस्टल एविएशन की आपातकालीन लैंडिंग हुई. पायलट सहित 06 यात्रियों को लेकर शेरसी हेलीपैड से केदारनाथ धाम आ रहे क्रिस्टल एविएशन कंपनी के हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी समस्या आ गई. इस कारण 7 बजे बजे केदारनाथ धाम के हेलीपैड से लगभग 100 मीटर पहले हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी.

केदारनाथ धाम में 9 हेली सेवाएं उड़ान भर रही हैं: पायलट कल्पेश ने बताया कि सभी यात्री सुरक्षित हैं. अगर पायलट कल्पेश सूझबूझ के साथ इमरजेंसी लैंडिंग नहीं कराते तो बड़ा हादसा हो सकता था. केदारनाथ धाम की उड़ान भरते समय कई बार हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो चुके हैं. केदारनाथ धाम में इस समय 9 हेलीकाप्टर सेवाएं चल रही हैं. रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ में हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है और पायलट समेत सभी यात्री सुरक्षित हैं.

डीएम ने क्या कहा? इस संबंध में जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने कहा कि जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी द्वारा दी गई सूचना के अनुसार क्रिस्टल एविएशन कंपनी का हेली जिसने तीर्थ यात्रियों को लेकर शेरसी से केदारनाथ के लिए उड़ान भरी उसमें तकनीकी खराबी आ गई. इस कारण हेलीकॉप्टर को आपात स्थिति में केदारनाथ हेलीपैड से पहले ही लैंडिंग कराई गई. पायलट की सूझबूझ के कारण बड़ा हादसा होने से टल गया. पायलट ने अपना धैर्य नहीं खोया एवं सूझबूझ का परिचय देते हुए आपात स्थिति में हेलीकॉप्टर की लैंडिंग कराई. सभी तीर्थ यात्री सुरक्षित हैं. सभी यात्रियों को बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए भेजा गया है. उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी की जांच कराई जा रही है.

Leave a Reply