बच्चे के मोबाइल फोन देखने की लत से हैं परेशान? डेढ़ मिनट का ये VIDEO बदल देगा उसका नजरिया

Child’s Mobile phone Addiction: स्मार्टफोन (Smartphone) मासूमों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर व्यापक असर डाल रही है. बदलती जीवन शैली में स्मार्टफोन खेल व मनोरंजन का मैदान बन चुका है. यह लत मासूमों की जिंदगी बिगाड़ रही है, लेकिन वायरल हो रहा डेढ़ मिनट का एक वीडियो इस लत से बच्चों की छुड़ाने में मददगार हो सकती है.

मौजूदा दौर में बच्चों को स्मार्टफोन की लत से दूर रखना पेरेंट्स के लिए चुनौती बनी हुई है. इस समस्या के समाधान के लिए चीन में अनोखा प्रयोग सामने आया है. चीन के स्कूल में स्मार्टफोन से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए बच्चों को एक वीडियो दिखाया जा रहा है. डेढ़ मिनट का यह वीडियो बच्चों को स्मार्टफोन के नुकसानों को बेहद खूबसूरती से समझाती है.

स्मार्टफोन की लत (Mobile Addiction)

चीन का यह वायरल वीडियो हर उन बच्चों को दिखाना चाहिए, जो अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन को देते हैं. इस वीडियो को देखकर वो समझ सकते हैं कि, फोन की लत उनके भविष्य को कैसे गलत दिशा में ले जा सकती है. यही वजह है कि, इंटरनेट पर चीन के एक स्कूल का वीडियो इतना देखा और पसंद किया जा रहा है.

वीडियो में एक लड़की शुरुआत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करती नजर आती है. ऐसे में ना तो उसका ध्यान खाने-पीने में होता है और ना ही पढ़ाई-लिखाई में. जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन चलाने के चक्कर में लड़की की आंखें भी प्रभावित हो जाती हैं, जिसके कारण उसे चश्मा लग जाता है.

इसी बीच वीडियो का दूसरा पार्ट प्ले होता है, जिसमें लड़की को स्मार्टफोन का प्रयोग ना करते हुए पढ़ाई करते देखा जाता है. इतना ही उसे समय पर खाना खाते भी दिखाया जाता है. इसके बाद लड़की को डिग्री मिलते भी देखा जाता है. यही नहीं, लड़की को अच्छी सैलरी की नौकरी करते भी देखा जाता है.

सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐसे किया रिएक्ट
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को @TansuYegen नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. कैप्शन में लिखा गया है, ‘कुछ चीनी स्कूलों में जागरूकता बढ़ाने वाला ये वीडियो दिखाया गया.’ एक यूजर ने लिखा, समाज के लिए बेहद जरूरी. दूसरे यूजर ने लिखा, मुझे स्कूलों को जागरूकता बढ़ाने में पहल करते हुए देखकर खुशी हुई.

Leave a Reply