मुंबई: हेट स्पीच मामले में गिरफ्तार किए गए मौलाना मुफ्ती सलमान अज़हरी ने अपने समर्थकों से प्रदर्शन न करने का अनुरोध करते हुए कहा, “…मैं अपराधी नहीं हूं,

जूनागढ़ में भड़काऊ भाषण देने वाले मौलाना मुफ्ती सलमान अजहरी को गुजरात एटीएस ने मुंबई ग‍िरफ्तार कर ल‍िया है. इस्‍लामिक उपदेशक अजहरी पर अपने बयानों के जर‍िये नफरत फैलाने और लोगों की भावनाएं भड़काने का आरोप है. पिछले कई दिनों से एटीएस उसकी तलाश कर रही थी. उधर, ग‍िरफ्तारी के बाद मौलाना के हजारों समर्थक सड़कों पर आ गए. घाटकोपर थाना घेर ल‍िया और तत्‍काल रिहाई की मांग करने लगे. देर रात पुल‍िस ने उन्‍हें क‍िसी तरह हटाया.

आरोप है क‍ि इस्लामी उपदेशक मुफ्ती सलमान अजहरी ने 31 जनवरी को गुजरात के जूनागढ़ में भाषण दिया था. जिसमें नफरत भरी बयानबाजी की थी. भड़काऊ भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद उनके ख‍िलाफ पुल‍िस ने धारा 153 बी के तहत मामला दर्ज किया था. पुल‍िस ने उसी दिन कार्रवाई करते हुए दो लोगों को ग‍िफ्तार कर ल‍िया था, जिन्‍हें मौलाना का करीबी बताया जाता है. तभी से मौलाना की तलाश थी. रव‍िवार शाम गुजरात एटीएस ने मुंबई पुल‍िस की मदद से अजहरी को उनके घर से हिरासत में ले ल‍िया.

समर्थक सड़कों पर आ गए
मौलाना की गिरफ्तारी की खबर सुनकर बड़ी तादाद में उनके समर्थक सड़कों पर आ गए. घाटकोपर पुलिस स्टेशन इलाके में भारी भीड़ जमा हो गई. कुछ देर बाद मौलाना ने खुद थाने से समर्थकों से शांत रहने की अपील की. उन्‍होंने कहा, न तो मैं अपराधी हूं, न ही मुझे अपराध करने के लिए यहां लाया गया है. पुल‍िस कुछ जरूरी जांच कर रही है. मैं उनका सहयोग भी कर रहा हूं. अगर मेरी किस्मत में होगा तो मैं क‍िसी भी तरह की कार्रवाई के ल‍िए तैयार हूं.

अजहरी के वकील ने क्‍या कहा
सलमान अजहरी के वकील वाहिद शेख ने कहा कि सुबह के समय सिविल ड्रेस में 35-40 पुलिसकर्मी उनके घर में घुस आए. हमने उनसे उनके उद्देश्य के बारे में पूछा, लेकिन कुछ भी जानकारी नहीं दी गई. पुल‍िस उन्‍हें अपने साथ ले गई है. हम हर तरह से पुल‍िस का साथ देने के ल‍िए तैयार हैं. हमने कोई गलत काम नहीं किया है. सुबह तक थाने पर मौलाना के समर्थक जमा थे. कार्यक्रम के आयोजकों मोहम्मद यूसुफ मलिक और अजीम हबीब ओडेदरा के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है.

Leave a Reply