Guru Gobind Singh Quotes: गुरु गोबिंद सिंह के सात अनमोल वचन, बदल देंगे जीवन जीने का नजरिया

Guru Gobind Singh : आज यानि 17 जनवरी 2024 को सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती (Guru Gobind Singh Jayanti) मनाई जा रही है. जिसे प्रकाश पर्व भी कहा जाता है और इस दिन गुरुद्वारों में भजन-कीर्तन होते हैं. गुरु गोबिंद सिंह जी को मात्र 9 वर्ष की उम्र में ही गुरु की गद्दी मिल गई थी जिसका उन्होंने तन-मन से सम्मान किया. गुरु गोबिंद सिंह जी ने ही खालसा पंथ की स्थापना की थी और खालसा समुदाय के लिए 5 ककार भी बताए थे. जो कि केश, कंघा, कृपाल, कड़ा और कच्चेरी है. सिख समुदाय में आज भी इन ककारों का पालन किया जाता है. इसके अलावा गुरु गोबिंद सिंह जी ने गुरु होने के नाते लोगों को कई उपदेश दिए. उनके उपदेश और वाणी को यदि अपना लिया जाए तो व्यक्ति को जीवन सरल व सुखमय हो सकता है. आइए जानते हैं गुरु गोबिंद सिंह जी के 10 उपदेश कौन थे?

गुरु गोबिंद सिंह जी के उपदेश

  1. गुरु गोबिंद सिंह ​जी का कहना था कि व्यक्ति को अपने जीवन में वचन का पालन जरूर करना चाहिए. अगर आप किसी को वचन दे रहे हैं तो उस पर खरे उतरें.
  2. गुरु गोबिंद सिंह जी ने कहा है कि मनुष्य को हमेशा लोगों की सेवा में तत्पर रहना चाहिए. विशेष तौर पर परदेसी, परेशान, विकलांग और जरूरतमंद लोगों की सेवन करने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए.
  3. व्यक्ति को जीवन में कभी जवानी, जाति, धर्म, कुल और धन का अभिमान नहीं करना चाहिए. क्योंकि अहंकार आपको हमेशा ​नीचे गिराता है.
  4. गुरुबानी को कंठस्थ करना सबसे जरूरी है. सिख समुदाय में गुरुबानी को याद करना और उसके नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.
  5. गुरु गोबिंद सिंह जी ने कहा है कि व्यक्ति को अपनी कमाई का 10वां हिस्सा हमेशा दान करना चाहिए. दान करना सबसे बड़ा पुण्य होता है.
  6. व्यक्ति को जीवन में हमेशा ईमानदारी से ही कमाई करनी चाहिए. ईमानदारी से कमाई गई जीविका से जीवनयापन करने में परमसुख है.
  7. गुरु गोबिंद सिंह जी ने यह भी कहा है कि व्यक्ति को किसी भी तरह के नशे से दूर रहना चाहिए.
  8. कभी भी किसी की चुगली या निंदा न करें. इससे बेहतर है कि अपने काम पर ध्यान दें और खूब मेहनत करें.
  9. अपने काम के प्रति मेहनत और लगन रखें. काम करते समय किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतनी चाहिए.
  10. काम के साथ ही स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है.

Leave a Reply