IRCTC के इस टूर पैकेज से घूमिए हरिद्वार, वैष्णो देवी और गोल्डन टेंपल

Toran Kumar reporter…12.7.2023/✍️

IRCTC ने वैष्णो देवी टूर पैकेज पेश किया है. इस टूर पैकेज के जरिए श्रद्धालु सस्ते में वैष्णो देवी के दर्शन कर सकते हैं. यह टूर पैकेज एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत पेश किया गया है. इस टूर पैकेज की शुरुआत कोलकाता से होगी. आइए इस टूर पैकेज के बारे में विस्तार से जानते हैं.

11 दिन का है IRCTC का वैष्णो देवी टूर पैकेज

IRCTC का वैष्णो देवी टूर पैकेज 10 रात और 11 दिन का है. इस टूर पैकेज की शुरुआती कीमत 17,700 रुपये है. इस टूर पैकेज का नाम MATA VAISHNODEVI WITH UTTAR BHARAT DARSHAN (EZBG07) है. IRCTC के इस टूर पैकेज में हरिद्वार, ऋषिकेश, माता वैष्णो देवी, गोल्डन टेंपल, वाघा बॉर्डर, ताज महल, मथुरा, वृंदावन और अयोध्यान के दर्शन कराए जाएंगे. इस टूर पैकेज में बोर्डिंग और डिबोर्डिंग कोलकाता, खड़गपुर, मिदनापुर, टाटानगर, पुरोलिया, रांची, बोकारो स्टील सिटी, धनबाद, हजारीबाग और डीडी उपाध्याय रेलवे स्टेशन से करेंगे.

इस टूर पैकेज की बुकिंग टूरिस्ट आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं और साथ ही 8595904082 और 85955937902 नंबरों पर कॉल कर भी बुकिंग कर सकते हैं. इस टूर पैकेज के इकॉनोमी क्लास की टिकट प्रति व्यक्ति 17700 रुपये है. वहीं अगर आप स्टैंडर्ड क्लास में सफर करते हैं तो आपको प्रति व्यक्ति 27,400 रुपये का किराया देना होगा. वहीं, कंफर्ट क्लास में प्रति व्यक्ति किराया 30,300 रुपये देना होगा. इस टूर पैकेज में हरिद्वार में टूरिस्टों को भारत माता देवी मंदिर और हर की पौड़ी घुमाया जाएगा और गंगा आरती में टूरिस्ट शामिल होंगे. ऋषिकेश में टूरिस्ट राम झुला और त्रिवेणी घाट की सैर करेंगे. टूर पैकेज में आगरा में टूरिस्ट ताज महल देखेंगे. वहीं, अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के दर्शन करेंगे. गौरतलब है कि IRCTC टूरिज्म को बढ़ावा देने और टूरिस्टों की सुविधा के लिए विभिन्न टूर पैकेज पेश करते रहते हैं. इन टूर पैकेजों के जरिए यात्री सस्ते में देश और विदेश की सैर करते हैं.

Leave a Comment