दिल्ली में मुहर्रम जुलूस के दौरान हिंसा, 12 घायल:भीड़ ने कार के शीशे तोड़े, बस पर पथराव किया; रास्ता बदलने से पुलिस ने मना किया था video

Toran Kumar reporter..30.7.2023/✍️

नई दिल्ली : राजधानी के नांगलोई क्षेत्र में ताजिया निकलने के दौरान पथराव हो गया। शनिवार को ताजिया निकलने के दौरान भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया। इस दौरान पुलिस की गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया गया। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए इलाके में भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है। खबर है कि जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने पथराव की घटना को अंजाम दिया। पथराव की घटना में 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस का कहना है कि इलाके में अभी शांति बनी हुई है।

कैसे शुरू हुआ पथराव?
घटना के बारे में दिल्ली पुलिस के डीसीपी (बाहरी दिल्ली) हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि नांगलोई में ताजिये का जुलूस निकल रहा था। इसमें करीब 8 से 10 हजार लोग मौजूद थे। ताजिये के साथ उनके आयोजनकर्ता भी यहां से गुजर रहे थे। एक दो आयोजनकर्ता पुलिस पर भड़क गए। डीसीपी ने कहा कि ताजिये का जो रूट पहले से तय था उससे अलग जाना चाह रहे थे। इस पर पुलिस की तरफ से मना किया गया। इसके बाद जुलूस में शामिल लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। इसके बाद पुलिस को शांति बनाए रखने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा।

ताजिये के दौरान जो तय रूट था, उसमें कुछ आयोजकों ने रूट बदलने की कोशिश की। पुलिस ने मना किया तो, पुलिस पर ही पथराव शुरू कर दिया। फिलहाल इलाके में शांति है, कुछ पुलिसकर्मियों को हल्की फुल्की चोटें आई हैं।

दोषियों पर ऐक्शन लेगी पुलिस

डीसीपी सिंह ने कहा कि पत्थरबाजी में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इसके अलावा पुलिस की गाड़ियों को नुकसान भी पहुंचा है। ताजिए के दौरान तलवारें लहराने और वहां से गुजर रही गाड़ियों पर पत्थरबाजी के सवाल पर पुलिस ने बताया कि हमारा जोर शांति बनाए रखने पर है। डीसीपी ने कहा कि इस मामले में जो भी कानूनी कार्रवाई होगी पुलिस करेगी। पुलिस ने बताया कि जांच में दोषी सामने आएंगे।

स्टेडियम के अंदर जाना चाहते थे
जानकारी के अनुसार जुलूस में शामिल लोग ताजिया को लेकर सूरजमल स्टेडियम के अंदर भी जाना चाहते थे लेकिन स्टेडियम का गेट बंद था। पुलिस जुलूस में शामिल लोगों को अंदर जाने से मना कर रही थी। इसी बात पर जुलूस में शामिल लोग भड़क गए और पथराव शुरू कर दिया।

10 पुलिसकर्मी हुए घायल
पुलिस के मुताबिक, पथराव में करीब 10 पुलिसकर्मियों को मामूली चोटें आईं हैं और कुछ पुलिस वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि इलाके में स्थिति नियंत्रण में है। इस घटना के कुछ कथित वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए हैं। वीडियो में, इलाके के कुछ लोग पथराव करते हुए बसों और निजी कारों सहित सार्वजनिक वाहनों को नुकसान पहुंचाते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक वीडियो में पुलिस लाठीचार्ज करती दिख रही है।

Leave a Comment