Video: मणिपुर से लेकर राजस्थान तक हिली धरती, जयपुर में एक घंटे में 3 बार लगे भूकंप के झटके

Toran Kumar reporter..21.7.2023/✍️

मणिपुर (Manipur) और राजस्थान (Rajasthan) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मापी गई. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) ने बताया कि शुक्रवार सुबह मणिपुर के उखरुल (Manipur’s Ukhrul) में रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) में 4.4 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद जयपुर में रिक्टर पैमाने पर 3.1 तीव्रता का एक और भूकंप आया. इसके कुछ ही देर के बाद जयपुर में 3.4 तीव्रता का एक बार फिर भूकंप के झटके लगे.

भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. जयपुर के स्थानीय निवासी विकास ने बताया कि भूकंप के झटके तेज़ थे, और मेरा पूरा परिवार जाग गया. हालांकि कोई चोट नहीं लगी.

संवाददाता ने बताया कि भूकंप का केंद्र भांकरोटा रहा. भूकंप का पहला झटका सुबह 04.09.38 बजे आया. दूसरा भूकंप 04.22.57 बजे दर्ज किया गया और तीसरा आफ्टर शॉक 04.25.33 बजे आया. भूकंप के पहले और दूसरे झटके का केंद्र सतह से 10 किमी नीचे था जबकि दूसरे झटके का केंद्र सतह से 5 किमी नीचे रहा.

संवाददाता ने बताया कि एक के बाद एक झटके लगने लोग डर गए और घरों से बाहर निकल पड़े. भूकंप के झटके करीब 15 सेकंड तक महसूस हुए. काफी देर तक लोग घरों से बाहर खड़े रहे. जयपुर के कई हिस्सों में सुबह लगभग चार बजे भूकंप के झटके महसूस होते ही घबराए लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. पुलिस नियंत्रण कक्ष ने कहा कि किसी तरह के जानमाल के नुकसान या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. भूकंप से डरे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए और रिश्तेदारों को फोन करने लगे. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर घटना की तस्वीरें और वीडियो साझा किए. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया, ‘‘जयपुर सहित राज्य में कुछ जगहों पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. मुझे आशा है कि आप सभी सुरक्षित हैं

Leave a Comment