Twitter Layoff: ट्विटर में आया बड़ा भूचाल, 50 प्रतिशत लोगों की नौकरी छीनकर बोले एलन मस्क-मेरे पास कोई चारा नहीं था

Twitter Layoff: ट्विटर ने शुक्रवार को अपने आधे कर्मचारियों को अचानकक से बर्खास्त कर दिया क्योंकि नए मालिक एलोन मस्क ने अपने ब्लॉकबस्टर अधिग्रहण के ठीक एक हफ्ते बाद कंपनी में अपने बड़े बदलाव की शुरुआत की है. एएफपी ने आंतरिक दस्तावेज को देखकर कहा कि “लगभग 50 प्रतिशत” कर्मचारियों को तत्काल आधार पर कंपनी के कंप्यूटर एक्सेस और ईमेल छीन लिए गए और उन्हें घर पर रहने को कहा गया. इस अचानक से हुए फैसले से नाराज कर्मचारियों ने मस्क को अमानवीय कहा है.

निकाले गए कर्मचारियों ने लगाया आरोप

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के लिए ट्विटर के सार्वजनिक नीति के निदेशक मिशेल ऑस्टिन ने कहा, “इस खबर से जाग गया कि ट्विटर पर काम करने का मेरा समय समाप्त हो गया है. मैं दिल टूट गया हूं.मैं इनकार कर रहा हूं.”

छंटनी से पहले, ट्विटर ने दुनिया भर में अपने कार्यालयों तक पहुंच बंद कर दी, कर्मचारियों को ईमेल के माध्यम से अपने भाग्य की खबर का इंतजार करने के लिए घर पर रहने के लिए कहा.

नाम न छापने की शर्त पर एक बर्खास्त कर्मचारी ने कहा, “यह लोगों के साथ व्यवहार करने का एक बहुत ही अमानवीय तरीका है. यह एक भाड़े के प्रयास की तरह लगता है, वे हर कीमत पर पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं.

मस्क ने कहा-मेरे पास कोई चारा नहीं है

मस्क ने शुक्रवार शाम को इस विषय पर अपनी पहली टिप्पणी में ट्वीट किया, “मेरे पास कोई चारा नहीं बचा है. लोगों को नौकरी से निकालने के अलावा दुर्भाग्य से मेरे पास कोई विकल्प नहीं है जब कंपनी को $ 4M / दिन से अधिक का नुकसान हो रहा है,” कंपनी के शुरुआती ईमेल के 24 घंटे बाद आगामी छंटनी के कर्मचारियों को सूचित किया.

मस्क ने 44 बिलियन डॉलर के विशाल सौदे के लिए भुगतान करने के लिए ऐसे तरीके खोजने का  हिस्सा है, जिसके लिए उन्होंने अरबों डॉलर का कर्ज लिया और अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में 15.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे.

ट्विटर से पैसे कमाने के नए तरीके तलाश रहे मस्क

कंपनी के सूत्रों ने कहा कि मस्क की टीमें शेष कर्मचारियों पर को भी हटा सकती हैं और टेस्ला के कर्मचारियों को काम पर रख सकती हैं. मस्क अब अपने विशाल खरीद-फरोख्त के बाद ट्विटर के लिए पैसे कमाने के नए तरीके खोजने के लिए हाथ-पांव मार रहे हैं, जिसमें सत्यापित खातों के लिए उपयोगकर्ताओं से $ 8 प्रति माह चार्ज करने का विचार भी शामिल है.

इस कदम से विज्ञापनदाताओं के संभावित नुकसान को दूर करने में मदद मिलेगी, ट्विटर के राजस्व का मुख्य स्रोत, दुनिया के कई शीर्ष ब्रांडों ने अपने विज्ञापन खरीद को रोक दिया, सामग्री नियंत्रण के लिए मस्क के जाने-माने तिरस्कार से डर गया.

ट्विटर का विनाश देख रहे हैं

हम दुनिया की सबसे शक्तिशाली संचार प्रणालियों में से एक का वास्तविक समय में विनाश देख रहे हैं. एलोन मस्क एक अनिश्चित अरबपति हैं, जो इस प्लेटफॉर्म को चलाने के लिए खतरनाक रूप से अयोग्य हैं,” एकाउंटेबल टेक के कार्यकारी निदेशक निकोल गिल ने कहा.

इस संकेत में कि मामले में सुधार नहीं हो रहा था, डेटा से पता चलता है कि मस्क के पदभार संभालने के बाद से ट्विटर ने एक मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को खो दिया है. ट्विटर खातों को ट्रैक करने वाली एक फर्म बॉट सेंटिनल के अनुमानों ने सुझाव दिया कि 875,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने 27 अक्टूबर और 1 नवंबर के बीच अपने खातों को निष्क्रिय कर दिया, जबकि आधा मिलियन से अधिक निलंबित कर दिए गए.

Leave a Comment