मौत के 2 साल बाद हुआ शव का पोस्टमार्टम, कोर्ट के आदेश पर दर्ज की गई FIR ; जानें पूरा मामला

दिल्ली में एक शख्स की मौत के दो साल बाद उसके शव का पोस्टमार्टम करवाया गया. कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस ने धारा 304 के तहत मामला दर्ज किया. दरअसल, दिल्ली के खजूरी खास इलाके में दंगों के दौरान 27 फरवरी 2020 को 45 साल के एक शख्स अचेत अवस्था में मिला और जब उसको अस्पताल ले जाया गया तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. इस मृतक व्यक्ति का कोई परिवारजन पुलिस के पास शिनाख्त के लिए नहीं पहुंचा. पुलिस ने अपने स्तर पर भी इसकी पहचान करने की कोशिश की लेकिन कामयाबी हाथ नहीं लगी. फिर करीब 2 साल बाद 11 मार्च 2022 को मेडिकल बोर्ड के जरिए लाश का पोस्टमार्टम किया गया.

इसके बाद भी पुलिस ने पहचान करने की मशक्कत जारी रखी और मृतक की शिनाख्त सिकन्दर के तौर पर हुई जो नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के चांद बाग का रहने वाला था.परिवार को लाश सौंप दी गई जहां परिवार ने उसका अंतिम संस्कार किया. मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला की सांस रुक जाने की वजह से उसकी मौत हुई और शरीर पर कोई चोट के निशान नहीं मिले.लेकिन परिवार ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और सभी तथ्य कोर्ट के सामने रखे. कोर्ट ने पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए जहां 19 अक्टूबर 2022 को पुलिस ने खजूरी खास थाने में IPC की धारा 304 के तहत केस दर्ज किया

पुलिस की अभी तक कि जांच के मुताबिक दंगों से इसका कोई संबंध नहीं पाया गया है और आगे की जांच की जा रही है. बता दें कि दिल्ली में 2020 को हुए दंगे में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी जबकि कई लोग घायल हुए थे. दिल्ली पुलिस ने इस संबंध में कई एफआईआर दर्ज किए थे.

Leave a Comment