सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 और नए जज, जानें उनके बारे में सब

Toran Kumar reporter…13.7.2023/✍️

सुप्रीम कोर्ट में बुधवार (12 जुलाई) को दो और जजों की नियुक्ति की गई है. कॉलेजियम ने जस्टिस उज्जवल भुइंया और जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी की पदोन्नति को लेकर केंद्र को सिफारिश भेजी थी. कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने ट्विटर पर पोस्ट कर दोनों जजों की नियुक्ति की घोषणा की है.

5 जुलाई को कॉलेजियम ने केंद्र को जस्टिस उज्जवल भुइयां और जस्टिस भट्टी के नाम की सिफारिश भेजी थी. इससे पहले जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और सीनियर एडवोकेट वेंकटरमण विश्वनाथन की भी सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की गई थी. यहां पढ़ें चारों जजों के बारे में सबकुछ-

जस्टिस उज्जवल भुइयां
जस्टिस उज्जवल भुइयां वर्तमान में तेलंगाना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हैं. उन्हें सबसे पहले गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज के तौर पर नियुक्त किया गया था. 17 अक्टूबर, 2011 से वह गुवाहाटी हाईकोर्ट में जज रहे. वह यहां पर सबसे सीनियर जज थे और 28 जून, 2022 से वह तेलंगाना हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस के पद पर हैं.

जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी
जस्टिस एस वेंकटनारायण भट्टी अभी केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर काम कर रहे हैं. उन्हें 12 अप्रैल, 2013 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में नियुक्ति किया गया था. इसके बाद उन्हें मार्च 2019 में केरल हाईकोर्ट में शिफ्ट कर दिया गया और वह 1 जून, 2023 से वह यहां पर चीफ जस्टिस के तौर पर काम कर रहे हैं. 

जस्टिस विश्वनाथन
जस्टिस के वी विश्वनाथन 11 अगस्त, 2030 को न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला के रिटायर होने के बाद भारत के मुख्य न्यायाधीश बनेंगे. वह 25 मई, 2031 तक इस पद पर रहेंगे. विश्वनाथन का यहां तक पहुंचने का सफर बेहद मुश्किल भरा रहा. उन्होंने कई सीनियर एडवोकेट के पास रहकर काम किया है. वह सीनियर एडवोकेट सी एस वैद्यनाथ के पास भी रहे. वैद्यनाथ अयोध्या मामले में भगवान रामलला के लिए पेश हुए थे. विश्वनाथन 1988 से 90 तक वैद्यनाथ के जूनियर रहे और निचली अदालत, हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में भी पेश हुए. इसके बाद 1990 से 1995 तक वह सीनियर एडवोकेट केसी वेणुगोपाल के जूनियर भी रहे.

जस्टिस प्रशांत मिश्रा
जस्टिस प्रशांत मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त किया गया है. वह 13 अक्टूबर, 2021 को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर नियुक्ति किए गए थे. इससे पहले वह छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के वर्किंग चीफ जस्टिस थे. वह यहां पर जज के तौर पर भी काम कर चुके हैं

Leave a Comment