Seema Haider News: जहां परिंदा नहीं मार सकता पर, वहां से कैसे निकली सीमा हैदर? खुफिया एजेंसियों ने SSB-UP पुलिस से मांगी रिपोर्ट

Toran Kumar reporter..18.7.2023/✍️

Who is Seema Haider: इन दिनों सीमा हैदर का नाम हर किसी की जुबान पर है. पाकिस्तान की सीमा हैदर इस महीने की शुरुआत में ‘प्यार की खातिर’ अपने चार बच्चों के साथ बिना किसी दस्तावेज के भारत पहुंच गई. उसका कहना है कि ग्रेटर नोएडा के सचिन से उसकी मुलाकात PUBG गेम्स के माध्यम से हुई थी. इसके बाद नजदीकियां बढ़ती गईं और फिर सचिन और सीमा दोनों को एक दूसरे से प्यार (Seema Haider Sachin Meena Love Story) हो गया. हालांकि उसकी कहानी का एक दूसरा एंगल यह भी है कि कहीं वह पाकिस्तानी जासूस तो नहीं? इसकी पड़ताल के लिए अब जांच एजेंसियां भी एक्टिव हो गई हैं.

सीमा हैदर को (सोमवार 17 जुलाई) UP एटीएस ने हिरासत में लिया और उससे पूछताछ की. इन सबके बीच खबर है कि केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने सशस्त्र सीमा बल (SSB) और उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) से सीमा हैदर पर रिपोर्ट मांगी है. खूफिया एजेंसियां अब इस बात की जांच में जुटी हैं कि भारत-नेपाल सीमा पर तैनात SSB की नजरों से बचकर आखिर सीमा कैसे निकल गईं और यहां तक आने में उसकी मदद किसने की? रिपोर्टर सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है.

कैसे पहुंची ग्रेटर नोएडा?

रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि जांच एजेंसियां सीमा हैदर को लेकर सतर्क हो गई है और उसने SSB और यूपी पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. मालूम हो कि पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते बिना किसी दस्तावेज से चोरी छिपे ग्रेटर नोएडा पहुंची सीमा और सचिन दोनों एक साथ रहने लगे. हालांकि, सीमा हैदर को बिना वीजा के अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में 4 जुलाई को गिरफ्तार किया गया, जबकि सचिन मीना को अवैध अप्रवासियों को शरण देने के लिए सलाखों के पीछे डाल दिया गया था. बाद में दोनों को जमानत पर रिहा कर दिया गया.

SSB की नजर से कैसे बच गई सीमा?

अधिकारी के हवाले से रिपोर्टर बताया, ‘खुफिया एजेंसियों ने SSB और यूपी पुलिस से रिपोर्ट मांगी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वह सीमा पर पुलिस कर्मियों द्वारा सत्यापित किए बिना सीमा पार करने में कैसे कामयाब रही? हमने यूपी पुलिस से भी रिपोर्ट मांगी है, क्योंकि वह यूपी सीमा के माध्यम से भारत में दाखिल हुई और अपने साथी के साथ कई दिनों तक रही. सुरक्षा एजेंसियों के सामने सबसे बड़ा यह है कि भारत नेपाल सीमा पर सशस्त्र सीमा बल (Sashastra Seema Bal) तैनात है. जो आने-जाने वालों पर पूरी तरीके से नजर रखता है. ऐसे में SSB के जवानों को यह पता क्यों नहीं लग पाया कि एक पाकिस्तानी महिला भारत में बिना किसी दस्तावेज के दाखिल हो रही है?

सीमा के हर दावों की जांच

अधिकारी ने आगे बताया कि वे उसकी यात्रा के बारे में किए गए दावों की पुष्टि कर रहे हैं. जांच एजेंसी इस बात का भी पता कर रही है कि पाकिस्तान से भारत आने में उसकी सहायता किसने की? अधिकारी ने कहा, ‘हम उसके भारत आने की कहानी की पुष्टि के लिए तकनीकी टीम की भी मदद ले रहे हैं. हम उसकी पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी प्राप्त करने की भी कोशिश कर रहे हैं.’ एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अन्य सीमाओं के विपरीत, नेपाल और भूटान सीमाओं पर बाड़ नहीं लगाई गई है.

Leave a Comment