रायुपर पुलिस :- *मां लक्ष्मी टेलीकॉम
से लाखों रूपये कीमत के मोबाईल फोन चोरी
करने वाला अंतर्राज्यीय आरोपी मोह.सद्दाम
खान गिरफ्तार

दिनांक 20.07.2023

Raipur– प्रार्थी गोपाल चौनानी ने थाना टिकरापारा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह रायपुरा डी.डी.नगर बचपन हास्पिटल के पास रायपुर में रहता है तथा प्रार्थी का पचपेड़ी नाका चौक में मां लक्ष्मी टेलीकाम के नाम से मोबाईल एवं एसेसीरिज की दुकान है जिसका वह संचालक है। प्रतिदिन की तरह प्रार्थी दिनांक 05.07.2023 को रात्रि करीबन 11.00 बजे अपनी मोबाईल दुकान को बंद कर घर चला गया कि दिनांक 06.07.2023 के सुबह 10.30 बजे दुकान खोलने प्रार्थी के पिताजी आनंद चौनानी एवं दुकान में काम करने वाले मानस पिंजानी दुकान का शटर खोलकर देखे तो दुकान के अंदर मोबाईल का डब्बा अस्त-व्यस्त बिखरा पड़ा हुआ था एवं काउंटर का कांच टूटा हुआ था। जिसकी जानकारी प्रार्थी के पिता द्वारा प्रार्थी को दिया जिस पर वह दुकान जाकर देखा एवं चेक किया तो रोशनदान जिसको ईट से बंद करवा दिया था, रोशनदान के बाहर ग्रील लगा हुआ था, ग्रिल तथा रोशनदान को तोड़कर कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के दुकान अंदर प्रवेश कर दुकान में रखे एप्पल कंपनी का 12 नग मोबाईल फोन, ओप्पो कंपनी का 28 नग मोबाईल फोन, वीवों कंपनी का 31 नग मोबाईल फोन, सैमसंग कंपनी 34 नग का मोबाईल फोन तथा अन्य कम्पनी के मोबाईल फोन एवं नगदी रकम को चोरी कर ले गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 325/23 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

चोरी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री जय प्रकाश बढ़ई, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानीबस्ती श्री सुरेश धु्रव, उप पुलिस अधीक्षक क्राईम श्री दिनेश सिन्हा, थाना प्रभारी टिकरापारा तथा प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना टिकरापारा पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी सहित आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ करते हुए घटना स्थल का निरीक्षण कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ की गई। घटना स्थल तथा उसके आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों से पूछताछ करने के साथ ही पूर्व में काम छोड़ चुके कर्मचारियों के संबंध में भी जानकारी एकत्र कर उनकी तस्दीक की जा रही थी। अज्ञात आरोपी के पतासाजी हेतु प्रकरण में मुखबीर भी लगाये गये। तरीका वारदात के आधार पर चोरी की उक्त घटना को किसी बाहरी गिरोह द्वारा अंजाम देना प्रतीत हो रहा था जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा बाहरी गिरोह को फोकस करते हुए कार्य करना प्रारंभ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा तकनीकी विशलेषण के माध्यम से भी अज्ञात अरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त अज्ञात आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होने के साथ ही आरोपी की उपस्थिति उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में होना पाया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में टीम के सदस्यों को उत्तर प्रदेश के फतेहपुर रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा फतेहपुर पहुंच कर आरोपी की पतासाजी की जा रही थी, चूंकि आरोपी बहुत ही शातिर किस्म का था जो पकड़े जाने के डर से बार-बार अपना स्थान बदलता था। पतासाजी के दौरान टीम के सदस्यों को आरोपी की उपस्थिति मध्यप्रदेश के छतरपुर में होना पाया गया। जिस पर टीम के सदस्य छतरपुर पहुंच कर लगातार कैम्प करते हुए आरोपी की पतासाजी कर अंततः प्रकरण में संलिप्त आरोपी मोह. सद्दाम खान को पकड़ा गया। प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपी मोह. सद्दाम खान से कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा चोरी की उक्त घटना को अंजाम देना बताने के साथ ही चोरी करने के पूर्व दुकान की रेकी करना बताया गया।

आरोपी मोह. सद्दाम खान को गिरफ्तार कर उसके निशानदेही पर कब्जे से चोरी की विभिन्न कम्पनियों के 65 नग मोबाईल फोन जुमला कीमती लगभग 15,00,000/- रूपये तथा घटना में प्रयुक्त अलाजरब जप्त किया जाकर कार्यवाही किया गया।

आरोपी मोह. सद्दाम खान का पुलिस रिमाण्ड लेकर चोरी की अन्य मोबाईल फोन को बरामद करने के प्रयास किये जा रहे है।

आरोपी मोह. सद्दाम खान के विरूद्ध झांसी (म.प्र.) के थाना मउरानीपुर में चोरी के 04 तथा अपहरण का 01 अपराध पंजीबद्ध है जिनमें आरोपी जेल निरूद्ध रह चुका है।

गिरफ्तार आरोपी- मोह. सद्दाम खान पिता शब्बीर खान उम्र 28 साल निवासी ग्राम मुत्तौर थाना ललौली जिला फतेहपुर उत्तर प्रदेश।

Leave a Comment