Raipur Festival Update : गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन और झांकी को लेकर पुलिस ने जारी किया ट्रैफिक रूट डायवर्जन प्लान

रायपुर। नगर में स्थापित गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन कार्यक्रम चल समारोह का मुख्य कार्यक्रम 30 सितम्बर को रात्रि में होना प्रस्तावित है। चल समारोह कार्यक्रम के दौरान आयोजकों द्वारा आकर्षक झांकियों के साथ गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन हर्षोल्लास से किया जाता है। चल समारोह को देखने के लिए रायपुर शहर से तथा आस पास के ग्रामीण जन लाखों की संख्या में एकत्रित होते है। 30 सितम्बर को संध्या से गणेश प्रतिमाओं व झांकियॉं शहर के विभिन्न क्षेत्रों से आकर राठौर चौक में एकत्रित होना प्रारंभ हो जाती है। जो राठौर चौक-एम.जी.रोड-शारदा चौक-जयस्तंभ चौक-मालवीय रोड-चिकनी मंदिर-कोतवाली चौक-सदर बाजार-सद्दाणी चौक – सत्तीबाजार-कंकाली तालाब- पुरानी बस्ती थाना के सामने सेे होकर लाखेनगर चौक-सुन्दरनगर,-रायपुरा चौक होकर महादेव घाट, खारून नदी में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होगा ।

महादेव घाट विसर्जन स्थल से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन पश्चात वाहनों की वापसी महादेव घाट तिराहा से एनीकट मार्ग – भाठागांव- भाटागॉव चौक-रिंग रोड-01 होकर होगा।

30 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक गणेश विसर्जन कार्यक्रम के दौरान सभी प्रकार के माल वाहक वाहनों का आवागमन रायपुरा चौक से महादेव घाट अमलेश्वर नदी पुल तक रोक दिया जावेगा, जिन्हे अमलेश्वर से रायपुर की ओर आवागमन करना है वे अमलेश्वर-कुम्हारी-टाटीबंध होकर अथवा खुड़मुड़ा-भाठागांव- भाठागांव चौक होकर आवागमन कर सकते हैं।
30 सितम्बर को मुख्य गणेश विसर्जन चल समारोह के दौरान जन समुदाय की उपस्थिति की सुरक्षा तथा आवागमन को सुचारू बनाये रखने हेतु चल समारोह मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का आवागमन एवं पार्किग 30 सितम्बर के सुबह से पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। चल समारोह को सूचारू रूप से चलाने के दृष्टिकोण से निम्नलिखित प्वाइन्टों पर से शहर की ओर आने वाले सभी प्रकार के भारी/मध्यम माल वाहक वाहनों का 30 सितम्बर के सुबह से 1 अक्टूबर को चल समारोह समाप्ति तक प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा:-

  1. टाटीबध चौक
  2. भनपुरी तिराहा
  3. रायपुरा चौक
  4. पचपेढ़ी नाका चौक
  5. संतोषी नगर चौक
  6. महासमुन्द बेरियर
  7. विधानसभा रोड व्हीआईपी तिराहा
  8. कांशीराम नगर चौक
  9. भाठागांव चौक
  10. रिंग रोड 01 से शहर की ओर समस्त प्रवेश मार्ग
    11 . रिंग रोड 02 से शहर की ओर सभी प्रवेश मार्ग

गणेश विसर्जन 30 सितम्बरको यातायात के सुचारू संचालन हेतु यातायात को निम्नानुसार डायवर्सन किया जावेगा –

  1. जिन वाहनों को बलौदाबाजार मार्ग से बिलासपुर की ओर या महासमुंद की ओर आवागमन करना है वे रिंग रोड़ -03 होकर आवागमन कर सकेंगे।
  2. भिलाई की ओर से आने वाली सभी छोटी वाहन कार जीप आश्रम तिराहा तक ही आ सकेंगे, परन्तु जिन वाहन चालकों को शास्त्री चौक की ओर आना है वे रिंग रोड 01 से होकर रायपुरा चौक, पचपेढ़ी नाका होकर आना-जाना कर सकते हैं।
  3. धमतरी मार्ग की ओर से आने वाली कार-जीप छोटी वाहन कालीबाड़ी चौक, महिला थाना चौक, शास्त्री चौक से होकर रेलवे स्टेशन या बिलासपुर मार्ग पर आवागमन कर सकेंगे।
  4. शास्त्री चौक से जयस्तंभ चौक की ओर, तात्यापारा चौक से शारदा चौक, मौदहापारा से जयस्तंभ चौक एवं मालवीय रोड तथा कालीबाड़ी चौक से कोतवाली चौक, फायरबिग्रेड चौक से कोतवाली चौक तरफ सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन को रात्रि 08:00 बजे से प्रतिबंधित किया जावेगा।
  5. सदर बाजार, सत्ती बाजार चौक से अमीन पारा चौक (पुरानी बस्ती थाना), पुरानी बस्ती मार्ग, आश्रम तिराहा से लाखेनगर चौक, आमापारा तिराहा से लाखेनगर चौक की ओर रात्रि 10:00 बजे से सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा ।

गणेश विसर्जन चल समारोह को देखने आने वालों के वाहनों के लिए पार्किग व्यवस्था निम्नानुसार की गयी है:-

  1. सिविल लाईन, बैरन बाजार, कटोरा तालाब, शांति नगर, शंकर नगर एवं तेलीबांधा की ओर से आने वाले वाहनों के लिए मल्टीलेबल पार्किंग कलेक्ट्रेट परिसर, शास्त्री बाजार पार्किंग ,सुभाष स्टेडियम के सामने पार्किंग स्थल एवं ग्रास मेमोरियल ग्राउंड में अपने वाहन पार्क कर सकते है ।
  2. र्साइंस कॉलेज, चौबे कॉलोनी, आमापारा, लाखेनगर, की ओर से आने वाले वाहनों के लिए आजाद चौक के पास, तात्यापारा, लाखेनगर चौक के पास हिन्द स्पोर्टिंग मैदान पर पार्किंग कर सकेंगे ।
  3. टिकरापारा की ओर आने वाले वाहनों के लिए बुढेश्वर चौक के पास गांधी मैदान ए.वं स्पोर्ट कॉप0 मैदान श्याम टॉकीज के बाजु पर अपने वाहन पार्किंग कर सकते है।
  4. रेलवे स्टेशन, फाफाडीह चौक, देवेन्द्र नगर की ओर से आने वाले वाहनों के लिए एम जी रोड की गली नंबर 01, 02, 03, 04, सिन्धी बाजार के पास अपने वाहन पार्किग कर सकेंगें।
  5. पण्डरी राजातालाब, मोवा की ओर से आने वाले वाहनों के लिए मल्टी लेबल पार्किग कलेक्ट्रेट परिसर एवं शहीद स्मारक भवन के पास वाहन पार्क कर सकते है ।

Leave a Comment