रायपुर बिग ब्रेकिंग – रायपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता, नकली मैगनिज ट्रांसपोर्ट के मामले मे कबाड़ी व्यापारी राकेश साहू एवं अन्य गिरफ्तार

सिलिको मैंगनीज़ के परिवहन के दौरान अफरा-तफरी का मामला उजागर
ट्रको से माल नागपुर ले जाने के दौरान असली माल के जगह पॉलिस किये हुये पत्थर डाल देते थे आरोपी
नागपुर के दो ड्रायवर, दो दलाल के अलावा रायपुर के यार्ड मालिक-पार्टनर, वर्कर सहित सात आरोपी हुये गिरफ्तार
रायपुर से नागपुर के बाद, ट्रेन के जरिये पोर्ट ले जाकर कीमती पत्थर का किया जाता है विदेशो मंे निर्यात
एसीसीयू रायपुर एवं पुलिस थाना उरला की संयुक्त कार्यवाही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल के दिशा निर्देश पर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(शहर)/अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक(क्राईम) अभिषेक महेश्वरी के मार्गदर्शन में तथा नगर पुलिस अधीक्षक राजीव शर्मा के पर्यवेक्षण में एसीसीयू रायपुर एवं पुलिस थाना उरला की संयुक्त टीम के द्वारा सिलिको मैंगनीज अयस्क के ट्रांसपोर्टिंग के दौरान असली माल के जगह पॉलिस किये हुये नकली पत्थर की मिलावट कर अफरा-तफरी करने वालों के रैकेट को पकड़ने में सफलता प्राप्त की गई है। दिनॉक 17.10.22 को हीरा फेरो एलॉयस् लिमिटेड उरला के द्वारा यह रिपोर्ट दर्ज कराया गया था कि उनके द्वारा ट्रकों के जरिये सिलिको मैंगनीज़ एवं फेरो मैंगनीज़ एलॉयस् को गाड़ियों के जरिये 08/09 अक्टूबर 2022 की तिथि में नागपुर के बोरखेड़ी के यार्ड में भेजे जाने के दौरान असली माल के जगह पर कुछ मिलावट कर अमानत में खयानत एवं धोखाधड़ी किया गया है। पुलिस थाना उरला में अपराध 492/22 धारा 407 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना के क्रम मंे वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में एसीसीयू एवं पुलिस थाना उरला की संयुक्त टीम तत्काल नागपुर बोरखेड़ी के लिये रवाना हुई। मौके पर पंद्रह गाड़ियों में दिनॉक 08.10.22 एवं 09.10.22 को भेजे गये माल की एक्सपर्ट टीम के द्वारा पुलिस की मौजूदगी में जॉंच की गई। तब उनमें से दो ट्रकों में ले जाये गये माल में मिलावट पाई गई। लगभग 2400 किलोग्राम सिलिको मैगनीज़ अयस्क के जगह पर बकायदा पॉलिस किये गये पत्थरों की मिलावट की गई थी। संबंधित ट्रकों के ड्रायवरों से गहन पूछताछ पर उन्होनंे दो दलालों के नाम का खुलासा किया। दलालों को पकड़कर पूछताछ की गई, दलालों ने अटारी रायपुर में स्थित यार्ड में माल में मिलावट किये जाने की जानकारी दी। तत्काल पुलिस पार्टी नागपुर के आरोपियों को साथ लेकर रायपुर वापस हुई। आरोपियों के द्वारा बताये अनुसार यार्ड में छापामारी की कार्यवाही की गई। देखा गया कि यार्ड में कुछ असली सिलिको मैंगनीज़ के अलावा अयस्क के आकार-प्रकार एवं नमूने के कुछ पत्थर पॉलिस करने के लिये रखे हुये थे। मौके पर से पैकेजिंग मशीन, इलेक्ट्रोनिक तौल मशीन, पेंट करने का सामान आदि बरामद किया गया, साथ ही असली सिलिको मैंगनीज़ के साथ-साथ नकली सिलिको पत्थर बरामद किये गये। यार्ड के मालिक राकेश साहू एवं उसके पार्टनर सुनील बेहरा को गिरफ्तार किया गया साथ ही साथ पॉलिस और पैकेजिंग के एक्सपर्ट बब्बन, संजय वादवानी उर्फ संजू को मौके से गिरफ्तार किया गया। इस तरह सिलिको मैंगनीज पत्थर के सप्लाई के दौरान रास्ते में मिलावट खोरी के पूरे रैकेट को पकड़ने में पुलिस कामयाब रही। संबंधित आरोपियांे को आज दिनॉंक को विधिवत गिरफ्तार कर ज्युडीशियल रिमाण्ड पर भेजा जा रहा है।

इस महत्वपूर्ण कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में निरीक्षक सुरेश धु्रव थाना प्रभारी उरला, उनि श्रवण मिश्रा, आरक्षक राजेन्द्र तिवारी एवं एसीसीयू रायपुर से आर. विरेन्द्र भार्गव, आर.रवि तिवारी का विशेष योगदान रहा।

थाना – उरला
जिला – रायपुर (छ.ग.)

अपराध क्रमांक – 492/22
धारा – 407 भादवि

नाम प्रार्थी – विवेक अग्रवाल पिता श्री कैलाश चन्द्र अग्रवाल उम्र 40 साल साकिन ई-16 आनंदम वर्ल्ड सिटी, कचना थाना खम्हारडीह जिला रायपुर छ.ग.

गिरफ्तार आरोपी व पता:-

  1. बब्बन बढ़ई पिता नीलकंठ बढ़ई उम्र 31 साल साकिन सावनगीह थाना दुग्गीपार जिला गोंदिया महाराष्ट्र
  2. सुरेश कुमार पाल पिता राज बहादुर पाल उम्र 33 साल साकिन सिधारी पट्टी थाना कन्हऊ हनुमान गंज प्रतापगढ़ उत्तरप्रदेश।
  3. संदीप सिंह सैनी पिता बलबीर सिंग सैनी उम्र 34 साल साकिन दीक्षित नगर त्रिभुवन सोसायटी प्लॉट नं 52 थाना कपील नगर नागपुर महाराष्ट्र
  4. संजय कुमार पिता देश राज उम्र 22 साल साकिन देवगलपुर थाना मऊआरमा जिला इलाहाबाद उत्तरप्रदेश
  5. राकेश साहू पिता बिशाहु राम साहू उम्र 42 साल पता पहाड़ीपारा अम्बेडकर चौक गुढ़ियारी रायपुर
  6. सुनील बेहरा पिता स्व0 नरही बेहरा उम्र 31 साल साकिन लक्ष्मी विहार कॉलोनी गोंदवारा थाना खमतराई रायपुर
  7. संजय वादवानी पिता ज्ञानचंद वादवानी उम्र 46 तेलीबांधा गली न.ं 06 थाना तेलीबांधा रायपुर छ.ग.

Leave a Comment