सुबह-सुबह सब्जी मंडी पहुंचे राहुल गांधी, सब्जियों के रेट को लेकर लोगों से की बात। देखें VIDEO

Toran Kumar reporter..1.8.2023/✍️

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज यानी मंगलवार, 1 अगस्त की सुबह-सुबह दिल्ली के आजादपुर मंडी पहुंच गए. यहां उन्होनें सब्जी विक्रेताओं, व्यापारियों व अन्य लोगों से मुलाकात की. इसका एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें राहुल अपने कुछ बॉडीगार्ड के साथ मंडी की सैर करते नजर आए, इस दौरान उन्होनें सब्जियों के दाम पर लोगों से बात की.

मालूम हो कुछ दिन पहले आजादपुर मंदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था. इस वीडियो में रामेश्वर नाम का शख्स खाली ठेला लिए खड़ा है. ऐसे में जब रिपोर्टर उनसे पूछता है कि आप सुबह-सुबह टमाटर लेने आए हैं तो रामेश्वर कहते हैं, हां मैं टमाटर लेने आए था, लेकिन दाम देखकर हिम्मत नहीं हो रही. रामेश्वर ने कहा कि टमाटर बहुत महंगा हो रहा है, तो नहीं ले रहे हैं. इसके बाद रिपोर्टर फिर पूछता है कि तो आप क्या ठेला ऐसे खाली ले जाएंगे, टमाटर के अलावा कुछ तो ले जाएंगे. इसके बाद एक खामोशी छा जाती है और बहुत देर तक वहीं खामोशी रहती है.

रिपोर्टर के सवाल पूछने के बाद रामेश्वर चुप होकर दाएं-बाएं देखते हैं और सिर झुकाकर गमछे से अपनी गीली आंखें सुखाते हैं. बाद में वह बताते हैं कि वह जहांगीर पुरी में किराए पर रहते हैं, 4000 किराया है. इसके बाद रिपोर्टर पूछता है कि कमाई कितनी होती है तो रामेश्वर कहते हैं 100 रुपये का रोज का भी कमाई नहीं है. इतना कहने के बाद एक बार फिर खामोशी पसर जाती है. रामेश्वर इसके बाद महंगाई पर कुछ और बातें करते हैं, फिर मंडी से खाली ठेला लेकर ही रुखसत होते दिखते हैं.

बता दें राहुल गांधी ने भी 28 जुलाई को विक्रेता का वायरल वीडियो ट्विटर पर शेयर किया था. इसके साथ उन्होंने लिखा था कि देश को दो वर्गों में बांटा जा रहा है! एक तरफ सत्ता संरक्षित ताकतवर लोग हैं जिनके इशारों पर देश की नीतियां बन रही हैं और दूसरी तरफ है आम हिंदुस्तानी, जिसकी पहुंच से सब्जी जैसी बुनियादी चीज़ भी दूर होती जा रही है. हमें अमीर-गरीब के बीच बढ़ती इस खाई को भर, इन आंसुओं को पोंछना होगा.

Leave a Comment