PM Modi ने बेंगलुरु में ISRO वैज्ञानिकों से मुलाकात की, Chandrayaan-3 Mission की सफलता पर बधाई दी

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ग्रीस से सीधे आज सुबह कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में चंद्रयान 3 मिशन (Chandrayaan-3 Mission) में शामिल ISRO प्रमुख एस सोमनाथ और ISRO टीम के अन्य वैज्ञानिकों से मुलाकात की और 23 अगस्त को चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए उन्हें बधाई दी. इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में एस सोमनाथ ने पीएम मोदी को चंद्रयान-3 से जुड़ी कई चीजों की जानकारी दी.

इससे पहले एयरपोर्ट पर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए मोदी ने कहा कि मैं विदेश में लेकिन जब भारत आना हुआ तो सबसे पहले बेंगलुरु आया. मैं खुद को रोक नहीं पाया. हमने सबसे पहले अपने वैज्ञानिकों से मिलने का फैसला किया. मोदी ने कहा कि जो दृश्य आज मुझे यहां दिखाई दे रहा है वह मुझे ग्रीस, जोहान्सबर्ग में भी दिखाई दिया.दुनिया के हर कोने में न सिर्फ भारतीय बल्कि विज्ञान में विश्वास करने वाले, भविष्य को देखने वाले, मानवता को समर्पित सब लोग इतने ही उमंग और उत्साह से भरे हुए हैं.

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मैं इसरो वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं जिन्होंने चंद्रयान -3 की सफलता से भारत को गौरवान्वित किया है. उनका समर्पण और जुनून वास्तव में अंतरिक्ष क्षेत्र में हमारे देश की उपलब्धियों के पीछे प्रेरक शक्ति है. पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए बेंगलुरु में एचएएल हवाई अड्डे के बाहर सड़कों पर पोस्टर और राष्ट्रीय ध्वज के साथ स्थानीय लोग इकट्ठा हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए स्थानीय कलाकार बेंगलुरु में एचएएल हवाई अड्डे के बाहर सड़कों पर ढोल बजाते और डांस करते नज़र आ रहे हैं. एयरपोर्ट के बाहर एकत्र स्थानीय लोगों का कहना है, जब कोई विफलता हुई, तो पीएम मोदी ने इसे स्वीकार किया और आज हम सभी इस सफलता का जश्न मना रहे हैं.पीएम मोदी के नेतृत्व में हमने वह हासिल किया है जो कोई अन्य देश नहीं कर सका.

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
स्थानीय पुलिस और ISRO अधिकारी बेंगलुरु में ISRO टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स के बाहर एकत्र हुए हैं जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान -3 मिशन में शामिल ISRO टीम के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे. पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं.

विदेश दौरे पर गए थे मोदी
पीएम मोदी ने 21 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस के अपने चार दिवसीय औपचारिक दौरे की शुरुआत की थी. दक्षिण अफ्रीका में पीएम मोदी ने देश के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त तक जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया. इसके बाद एक दिन के दौरे पर ग्रीस पहुंचे. 40 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ग्रीस का दौरा किया.

Leave a Comment