Operation Kaveri: भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान, लगे ‘भारतीय सेना जिंदाबाद, पीएम जिंदाबाद’ के नारे…देखिए वीडियो

Sonu Kumar reporter..27.4.2023./✍️

भारत ने हिंसाग्रस्त सूडान से अपने निकासी अभियान के तहत कम से कम 534 नागरिकों को बाहर निकाल लिया है और 360 भारतीयों का पहला जत्था आज रात दिल्ली पहुंच गया. जैसे ही भारतीय नागरिक सूडान से दिल्ली पहुंचे, उनके द्वारा ‘भारत माता की जय’, ‘भारतीय सेना जिंदाबाद’, ‘पीएम नरेंद्र मोदी जिंदाबाद’ के नारे लगाए गए.

सूडान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए केंद्र सरकार ने ‘ऑपरेशन कावेरी’ शुरू किया है. इसके लिए वायुसेना और नौसेना की मदद ली जा रही है.

भारतीय वायुसेना के दो परिवहन विमानों के जरिये सूडान से 256 भारतीयों को निकाला गया है. इससे पहले नौसेना के जहाज आईएनएस सुमेधा के माध्यम से इस हिंसाग्रस्त अफ्रीकी देश से 278 नागरिकों को निकाला गया था. अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान से अब तक निकाले गए भारतीय नागरिकों की संख्या 534 हो गई है.

दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 पर सऊदी अरब की एयरलाइन सऊदिया से लोग उतरे तो उनके चेहरे पर मुस्कान देखी जा सकती थी. वे पिछले कुछ दिन से तनावपूर्ण हालात में जी रहे थे. कई लोग राहत के साथ हाथ हिलाते हुए देखे गये. इन लोगों में 19 केरल से हैं. केरल सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

इसके पहले सूडान से अपने 278 नागरिकों के पहले जत्थे को आईएनएस सुमेधा के जरिये निकाला और वहां फंसे शेष भारतीयों के लिए जरूरी राहत सामग्री पहुंचायी. सूडान में करीब 3000 भारतीयों को निकालने के लिए अभियान शुरू किया गया है.

सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है. पिछले 12 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

Leave a Comment