Operation Ajay: ऑपरेशन अजेय की चौथी फ्लाइट इजरायल से दिल्ली पहुंची, 274 भारतीय संकट से निकाले गए

Toran Kumar reporter

Operation Ajay: मिडिल ईस्ट में इजरायल (Israel) और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hamas) के बीच आठवें दिन भी युद्ध जारी है. Israel और हमास लगातार एक-दूसरे पर हमले कर रहे हैं. इस बीच, भारत ने अपने नागरिकों को युद्ध ग्रस्त देश से निकालने के लिए एक अभियान चलाया है, जिसको Operation Ajay नाम दिया गया है. इस ऑपरेशन की चौथी फ्लाइट 274 भारतीय नागरिकों को लेकर शनिवार देर रात इजरायल के तेल अवीव से भारत के लिए रवाना हुई और रविवार सुबह दिल्ली लैंड कर गई.

विदेश मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

इससे पहले रविवार सुबह विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट कर किया था कि इजराइल से भारत के लिए रवाना होने वाली यह एक दिन में दूसरी उड़ान है. बता दें Operation Ajay की तीसरी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची. इस विमान में 197 भारतीय नागरिक सवार थे, जिन्हें इजरायल से सुरक्षित वापस लाया गया.

अब तक 918 भारतीय स्वदेश लौटे
Operation Ajay के तहत दूसरा विमान शनिवार सुबह दिल्ली में लैंड किया. इस विमान में कुल 235 यात्री सवार थे, जो दिल्ली पहुंचे. इस दौरान, विदेश राज्य मंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया. वहीं, 212 यात्रियों को लेकर पहला विमान शुक्रवार, 13 अक्टूबर को भारत पहुंच चुका है. मिली जानकारी के अनुसार, ऑपरेशन अजय के तहत अब तक 918 लोगों को भारत लाया जा चुका है.

क्या है Operation Ajay?
बता दें कि ऑपरेशन अजय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) द्वारा इजरायल में फंसे करीब 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए शुरू किया गया है. इसका पंजीकरण गुरुवार से शुरू हो गया था. मालूम हो इजरायल-हमास युद्ध को एक हफ्ते से ज्यादा का समय हो चुका है, इस जंग में 1,300 से अधिक इजरायली वहीं, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में 1,000 से अधिक फलस्तीनी भी मारे गए हैं.

Leave a Comment