नौ श्रीलंकाई नागरिक फर्जी दस्तावेज दिखाकर जा रहे थे Canada, दिल्ली के IGI Airport से हुए अरेस्ट; दो एजेंट भी पकड़े गए

Toran Kumar reporter

नई दिल्ली: दिल्ली के आईजीआई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) पर कनाडा (Canada) जाने का प्रयास कर रहे 9 श्रीलंकाई नागरिक को गिरफ्तार किया गया है. एयरपोर्ट थाना पुलिस ने भारतीय इमिग्रेशन को फर्जी यात्रा दस्तावेज दिखाने वाले इन यात्रियों को पकड़ा है. इन नौ श्रीलंकाई नागरिक को जिन दो एजेंट ने फर्जी दस्तावेज उपलब्ध कराए थे, उन्हें भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है..

डीसीपी आईजीआई एयरपोर्ट देवेश कुमार महला ने बताया कि आईजीआई एयरपोर्ट इमिग्रेशन ने 9 श्रीलंकाई नागरिकों को भारत से कनाडा जाने की कोशिश करते हुए फर्जी यात्रा दस्तावेज के साथ पकड़ा गया. जांच में सामने आया था कि सभी के पासपोर्ट पर लगे वीजी स्टीकर फर्जी थे. इमिग्रेशन की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी. इन्हें फर्जी दस्तावेज और उनके यात्रा की व्यवस्था करने वाले दो एजेंटों को दिल्ली और पंजाब में छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया था.

देश में चल रहे इमिग्रेशन रैकेट से जुड़े 10 एजेंट गिरफ्तार
पुलिस अधिकारी ने बताया कि आईजीआई थाना पुलिस की टीम लगातार यात्रियों को धोखा देकर फर्जी दस्तावेज उपलब्ध करा विदेश भेजने का झांसा देकर ठगी करने वाले इमिग्रेशन रैकेट के खिलाफ अभियान चलाती रहती है. एसीपी आईजीआई के निरीक्षण और एसएचओ यशपाल सिंह के नेतृत्व में एसआई सावेन और एचसी बिरजू की एक टीम ने जांच करते हुए सितंबर महीने में ही अलग-अलग 8 मामलों में कुल 11 एजेंटों को गिरफ्तार किया है. इस साल जांच टीम अब तक कुल 103 मामलों को कोर्ट में साबित करते हुए पकड़े गए आरोपियों को दोषी ठहरा चुकी है.

2021 में फर्जी दस्तावेज पर भेजा था लंदन, हुआ डीपोर्ट
लंदन से डीपोर्ट किए गए एक यात्री को आईजीआई पुलिस ने गिरफ्तार किया था.. गिरफ्तारी के बाद दीपक वर्मा नामक यात्री ने पूछताछ में बताया कि फतेहगढ़ साहिब, पंजाब निवासी एजेंट बरिंदर सिंह ने साल 2021 में किसी और के नाम का फर्जी पासपोर्ट और वीजा दस्तावेज उपलब्ध कराए थे..इसके एवज में एजेंट ने उससे 17 लाख रुपये लिए थे..यात्रा की व्यवस्था भी एजेंट के द्वारा करवाया गया था..यात्री द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर टीम बनाकर जांच शुरू की गई.. तकनीकी निगरानी की मदद से टीम ने आरोपी एजेंट बरिंदर सिंह को दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित कैपिटल हिल्स होटल से गिरफ्तार कर लिया

ये एजेंट हुए अरेस्ट
पुलिस ने अब तक बरिंदर सिंह, सतनाम सिंह उर्फ जग्गी, जसकरन सिंह उर्फ जगजीत सिंह, गुरदीप सिंह उर्फ बिट्टो टेलर, सुशील कुमार कौशिक, संदीप सिंह, रणदीप सिंह, पिशोरा सिंह, सुमित यादव, मो. सुहैल और अंजलि नाम के एजेंट अरेस्ट किये हैं.

Leave a Comment