खालिस्तानी नेटवर्क पर NIA की बड़ी कार्रवाई, पंजाब-हरियाणा समेत 50 जगहों पर छापेमारी

खालिस्तानी संगठनों और उनसे जुड़े आतंकियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (National Security Agency) ने बड़ा एक्शन लिया है. जांच एजेंसियां विदेश के साथ-साथ देश में भी लगातार सर्च ऑपरेशन चला रही है. इस बीच, खबर आई है कि NIA पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली-NCR, उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में करीब 50 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. गैंगस्टर और आतंकवादी नेटवर्क पर चल रही छापेमारी में यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर की 30 जगहें शामिल है. वहीं पंजाब में 8 तो हरियाणा में 2 जगहों पर NIA की छापेमारी चल रही है.

NIA सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, विदेशों में बैठे खालिस्तानी और गैंगस्टर भारत मे ग्राउंड वर्कर को हवाला चैनल से ड्रग्स और हथियार के लिए फंडिंग कर रहे हैं. गैंगस्टर -खालिस्तानियों की इसी फंडिंग चेन को खत्म करने के लिए NIA का एक्शन चल रहा है. बता दें जांच में एनआईए ने खालिस्तान- ISI और गैंगस्टर नेक्सस पर कई सूबत इकट्ठा किए हैं. खबर है कि गैंगस्टर-खालिस्तानी नेक्सस का इस्तेमाल टेरर फंडिग, हथियार सप्लाई के साथ साथ विदेशी धरती से देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा है.

मालूम हो NIA की ये कार्रवाई ऐसे वक्त पर हो रही है, जब खालिस्तान के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच तनावपूर्ण माहौल है. दरअसल, कनाडा में जून में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस पर हाल ही में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) ने निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट्स का हाथ बताया था. इसके बाद कनाडा ने भारतीय राजनयिक को भी निष्कासित कर दिया था. वहीं, भारत ने इन आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताया. साथ ही जवाबी कार्रवाई करते हुए नई दिल्ली में कनाडा के राजनयिक को निष्कासित कर दिया था. साथ ही भारत ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सेवा पर भी रोक लगा दी है.

Leave a Comment